Hindi News »Madhya Pradesh News »Bhopal News» Woman Was Died In Id Of Vidisha

समग्र अाईडी में महिला को बता दिया मृत

समग्र अाईडी में महिला को बता दिया मृत

Sumit Pandey | Last Modified - Nov 22, 2017, 07:42 PM IST

भोपाल।जनपद पंचायत विदिशा की सौराई ग्राम पंचायत ने गांव की एक जीवित महिला गीताबाई पत्नी विजय अहिरवार उम्र 37 साल को मृत बताकर उसका राशन और पेंशन आदि अन्य जरूरी सुविधाएं रोक दी गईं। महिला ने जब समग्र पोर्टल से अपनी फैमिली आईडी निकलवाई तो उसमें अपने आप को मृत सदस्य के रूप में देखकर दंग रह गई। महिला दस्तावेजों में सुधार करवाने के लिए काफी समय तक भटकती रही लेकिन अधिकारियों ने कोई ध्यान नहीं दिया।

- बुधवार को गीताबाई जब कलेक्टोरेट पहुंची तो उसने मामले की जानकारी एडीएम एचपी वर्मा को दी। उन्होंने तुरंत जनपद पंचायत विदिशा की सीईओ" वंदना शर्मा को दस्तावेजों में सुधार करवाने और राशन चालू करवाने के निर्देश दिए।

दो साल से बंद कर दिया गया राशन

- सौराई पंचायत से आई महिला गीताबाई ने बताया कि उसका पति विजय अहिरवार उसको छोड़कर अपने माता-पिता के साथ भोपाल में रहता है। वह अपने 15 साल के बेटे दीपक अहिरवार को लेकर गांव में अपने भाई शिब्बू अहिरवार के साथ रहती है। ग्राम पंचायत सौराई से बने बीपीएल राशन कार्ड में भी उसका नाम दर्ज है। इसके बाद भी उसे पिछले 2 साल से राशन और निराश्रित पेंशन का लाभ नहीं मिल पा रहा था। इस मामले की जानकारी लेने के लिए जब उसने समग्र पोर्टल से अपनी फैमिली आईडी निकलवाई तो आश्चर्यचकित रह गई।

समग्र आईडी देखी तो दर्ज था मृत

समग्र सदस्य आईडी क्रमांक 139891513 पर उसे 11 अगस्त 2015 को मृत बताकर उसका नाम स्व. गीताबाई लिखा गया है। 22 अगस्त 2015 को समग्र पोर्टल में उसका नाम मृत सदस्य के रूप में दर्ज कर लिया गया। गीताबाई का कहना है कि अधिकारियों ने उससे किसी प्रकार की कोई तहकीकात नहीं की है। मैं अभी जीवित हूं। मेरा 15 साल का एक बेटा भी है। उसे भी कोई सुविधा नहीं मिल रही है। राशन और पेंशन नहीं मिलने से वह अपने भाई के आश्रित हैं।

दस्तावेजों में सुधार के दिए हैं निर्देश:
सौराई पंचायत की महिला गीताबाई का नाम समग्र पोर्टल की फैमिली आईडी में मृत सदस्य के रूप में दर्ज होना पाना गया है। इस मामले में लापरवाही करने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। - एचपी वर्मा, एडीएम विदिशा

महिला को सभी सुविधाएं दिलाई जाएंगी:
गीताबाई का नाम मृत सदस्य के रूप में दर्ज करने के मामले में चूक हुई है। उसके दस्तावेजों में आवश्यक सुधार किया जा रहा है। उसका राशन और पेंशन आदि सभी सुविधाएं यथाशीघ्र चालू करवाई जाएंगी। - वंदना शर्मा, सीईओ जनपद पंचायत विदिशा

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Bhopal News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: do saal se band thi mahila ki penshn v raashn, dftr mein kagaj dekh rh gayi hairaan
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Bhopal

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×