Hindi News »Madhya Pradesh News »Bhopal News» Young, Farmer And Poor Are In My Priority : Shivraj

युवा, किसान और गरीब मेरी प्राथमिकता में शामिल: शिवराज

युवा, किसान और गरीब मेरी प्राथमिकता में शामिल: शिवराज

Sumit Pandey | Last Modified - Nov 29, 2017, 11:18 AM IST

भोपाल। उन्होंने कहा कि सरकार आगामी समय में रोजगार, शिक्षा और स्वास्थ्य पर विशेष जोर देगी। हर साल साढ़े सात लाख युवाओं को प्रशिक्षित कर रोजगार देने का लक्ष्य है। चौहान ने बुधवार को अपने आवास पर संवाददाताओं से चर्चा करते हुए कहा, "उनकी हर सांस प्रदेश के विकास और जनता के कल्याण के लिए है। यही कारण है कि जनता के हर वर्ग का साथ है। सभी का प्रेम और साथ ही मेरी सबसे बड़ी ताकत है।"

-उन्होंने माना कि प्रदेश में रोजगार, स्वास्थ्य व शिक्षा के क्षेत्र में और काम किए जाने की जरूरत है। सरकार का इस पर विशेष जोर रहेगा। युवाओं के कौशल का विकास करके हर साल साढ़े सात लाख युवाओं को रोजगार मिले, इस दिशा में प्रयास होंगे।

-चौहान ने कहा कि उनकी मुख्यमंत्री होने के बाद भी यह कोशिश रही है कि कभी विशिष्ट नहीं बनूं। यही कारण है कि आज भी मै आम आदमी के लिए आम ही हूं। जनता का पूरा साथ मिला है और इसलिए राज्य को पिछड़े, बीमारू राज्य की श्रेणी से बाहर निकालकर विकसित राज्यों की कतार में खड़ा करने में सफल रहा।

-चौहान ने अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए कहा कि उन्होंने राज्य की जरूरतों के मुताबिक काम किया है। यह कृषि प्रधान राज्य है, इसलिए सिंचाई पर जोर दिया गया। उसके नतीजे सामने हैं। पहले सिंचाई साढ़े सात लाख हेक्टेयर में ही होती थी, जो आज बढ़कर 40 लाख हेक्टेयर पहुंच गई है। सिंचाई का क्षेत्र बढ़ने के साथ उत्पादन भी बढ़ा है, इसलिए पशुपालन, मुर्गीपालन पर भी जोर दिया जाएगा।

-चौहान ने बताया कि उन्होंने योजनाएं मंत्रियों के साथ बैठकर नहीं बनाईं बल्कि इसके लिए विभिन्न वगरें के परामर्श करके बनाई हैं। इसके लिए पंचायतों का आयोजन किया गया। उसमें आए सुझाव के आधार पर ही लाड़ली लक्ष्मी जैसे योजना बनी।

-सीएम ने माना कि उनके कायरें में धर्मपत्नी साधना सिंह का हर हाल में साथ मिला। वे उनके साथ चट्टान की तरह खड़ी रहीं। उनका मकसद है कि, सिर्फ विकास दर ही नहीं बढ़े बल्कि आम आदमी तक विकास तेजी से पहुंचे। बुधवार का दिन प्रदेश भारतीय जनता पार्टी इकाई विकास पर्व के तौर पर मना रही हैं। मुख्यमंत्री आवास पहुंचकर भाजपा नेता और अन्य लोग चौहान को बधाई दे रहे हैं। मुख्यमंत्री के तौर पर चौहान ने राज्य में एक नया इतिहास रचा है। वे राज्य के पहले ऐसे मुख्यमंत्री हैं, जो इस पद पर 12 साल का कार्यकाल पूरा कर चुके हैं। इस कार्यकाल के दौरान सरकार की उपलब्धियों को बताने के लिए राजधानी के रोशनपुरा चौराहे पर प्रदर्शनी लगाई गई है।


-बता दें कि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के कार्यकाल के 12 वर्ष पूरे होने पर बुधवार प्रदेश भाजपा इस दिन को विकास पर्व के तौर पर मना रही है।भाजपा के मीडिया प्रभारी लोकेंद्र पाराशर ने संवाददाताओं से चर्चा करते हुए कहा कि राज्य में विकास पर्व मनाया जा रहा है। इसको लेकर कार्यकर्ताओं में जबर्दस्त उत्साह है। जगह-जगह कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।


-मुख्यमंत्री आवास पर मौजूदा नेताओं के मुताबिक, चौहान ने पत्नी संग विशेष पूजा की और उसके बाद वहां मौजूद कार्यकर्ताओं व नेताओं से मिलें। सभी ने उन्हें शुभकामनाएं दी और राज्य के विकास के लिए आभार जताया। राज्य में जिले से लेकर मंडल स्तर पर भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। अस्पतालों में फल वितरण हो रहा है, गरीबों को कपड़े बांटे जा रहे हैं।

-मुख्यमंत्री के तौर पर चौहान ने राज्य में एक नया इतिहास रचा है। वे राज्य के पहले ऐसे मुख्यमंत्री हैं, जो इस पद पर 12 साल का कार्यकाल पूरा कर चुके हैं। इस कार्यकाल के दौरान सरकार की उपलब्धियों को प्रदर्शित करने के लिए राजधानी के रोशनपुरा चौराहे पर प्रदर्शनी लगाई गई है।

-राज्य के स्वास्थ्य मंत्री रुस्तम सिंह ने चौहान के कार्यकाल को स्वास्थ्य की दृष्टि से काफी अहम बताया है। उन्होंने कहा कि, "चौहान के कार्यकाल में स्वास्थ्य विभाग ने अनेक उपलब्धियां पाई हैं। प्रदेश के 12 वर्ष कमजोर वर्गों के लिए काफी राहत भरे रहे हैं। इस दौरान प्रदेश में न केवल शिशु-मातृ मृत्यु दर घटी है, बल्कि प्रदेश की नि:शुल्क डायलिसिस, कीमोथेरेपी, दवा वितरण आदि नवाचारों को काफी सराहना भी मिली है।


-राज्य के ऊर्जा मंत्री पारस जैन व लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री कुसुम महदेले ने कहा, "चौहान के 12 साल बेमिसाल रहे हैं। चौहान ने जिस तरह राज्य के विकास के लिए योजनाएं बनाईं और नए सोपान स्थापित किए हैं, वह बेमिसाल है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Bhopal News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: in 12 saalon mein yuvaa, kisaan aur garib meri praathmiktaa mein shaamil rahe: shivraaj
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Bhopal

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×