भोपाल / आईसीएआई ने सीए स्टूडेंट्स के लिए जारी किया शेड्यूल, मल्टीपल च्वॉइस क्वेश्चन आएंगे



CA EXAM
X
CA EXAM

Dainik Bhaskar

Feb 11, 2019, 04:21 PM IST

भोपाल। अब सीए की तैयारी कर रहे छात्र-छात्राओं को आने वाले एक्जाम में मल्टीपल च्वॉइस क्वेश्चन (एमसीक्यू) के आंसर देने होंगे। यह बदलाव द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) की बोर्ड ऑफ स्टडीज ने सीए परीक्षाओं के लिए किया है। 

 

इसमें सीए इंटरमीडिएट और सीए फाइनल में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स को आईसीएआई ने जानकारी दी है कि इस परीक्षा में पेपर का सिलेबस पहले जैसा ही रहेगा। इसमें 30 प्रतिशत सवाल बहु विकल्पीय होंगेे। यह निर्णय स्टूडेंट्स की कॉन्सेप्चुअल क्लियरिटी और एनालिटिकल स्किल्स को बढ़ाने के लिए लिया गया है। इससे स्टूडेंट्स को आगे आने वाली परीक्षाओं में काफी फायदा होगा। इसके लिए छात्र-छात्राओं ने एक्जाम के इस पैटर्न के हिसाब से तैयारियां शुरू कर दी हैं। 


वर्चुअल आईसीएआई पोर्टल पर मिलेगी जानकारी : इन बदलावों के साथ ही स्टूडेंट्स की मदद के लिए एक वर्चुअल आईसीएआई पोर्टल भी तैयार किया गया है। इस पोर्टल के साथ स्टूडेंट्स डिजिटल रूप में यानी ऑनलाइन सीए का फॉर्म भर सकेंगे। साथ ही वह ऑनलाइन स्टेटस भी चैक कर सकते हैं। आईसीएआई के मुताबिक, पोर्टल पूरी तरह शुरू होने के बाद स्टूडेंट्स को किसी भी चीज के लिए रीजनल ऑफिस या ब्रांच जाने की जरूरत नहीं होगी, बल्कि उन्हें कहीं भी किसी भी समय पूरी जानकारी एक ही जगह मिलेगी।

COMMENT