भोपाल / किराना स्टोर, हाट बाजार और सब्जी मंडी आज खुलेंगेे, कल जनता कर्फ्यू में सब बंद

Caution is the only solution… Some habits that people have changed, we can also change…
X
Caution is the only solution… Some habits that people have changed, we can also change…

  • कोरोना अलर्ट के बीच रविवार को प्रधानमंत्री ने जनता कर्फ्यू का आह्वान किया है
  • भोपाल में जागरूकता के चलते अस्पतालों में सर्दी-खांसी के मरीज घटे हैं

दैनिक भास्कर

Mar 21, 2020, 04:43 AM IST

भोपाल.  शहर में शनिवार को हाट बाजार, फल-सब्जी मंडी, किराया स्टोर जरूरी सामान की दुकानें खुली रहेंगी। लेकिन कोरोना वायरस के अलर्ट के चलते शहर में 22 मार्च को सबकुछ बंद रहेगा। इस दौरान सिर्फ इमरजेंसी सेवाएं चालू रहेंगी। यह अनाउंसमेंट नगर निगम की गाड़ियों आैर पुलिस की डॉयल-100 के माध्यम से कराया जाएगा। कलेक्टर तरुण पिथोड़े ने बताया कि घबराएं नहीं यह व्यवस्था सिर्फ सुबह 7 से रात 9 बजे तक के लिए है।


इधर, कोराेना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए शहरवासी तैयार हैं। शहर में सर्दी, खांसी अाैर जुकाम समेत सामान्य फ्लू के मरीजाें की संख्या खासी में 50 की कमी अाई है।  यह हकीकत हमीदिया अस्पताल और जेपी अस्पताल से मिले आंकड़ों में सामने आई है।


सामान्यत: मार्च में तापमान में अाने वाले उतार-चढ़ाव के चलते सर्दी और  जुकाम के साथ ही सामान्य फ्लू के मरीजाें की संख्या में इजाफा हाेता है। यही वजह थी कि हफ्तेभर पहले तक जेपी और हमीदिया अस्पताल की ओपीडी में भी इजाफा हुआ था। लेकिन, काेराेना वायरस के संक्रमण के चलते लाेगाें ने मास्क और सैनेटाइजर के उपयाेग के साथ ही पर्सनल हाइजीन का ध्यान रखा। इससे सामान्य फ्लू का संक्रमण फैलना कम हुआ है। अभी हमीदिया अस्पताल के सारे विभागों में पहले दिनभर में 3200 मरीज आ रहे थे। अब यह संख्या 2800 पर पहुंच गई है। जेपी में पहले 1800 तक मरीज पहुंचते थे। अब यह संख्या 1500 मरीज पर पहुंच गई है। 

ईरान, दुबई से आने वालों के लिए 1000 बेड के आइसोलेशन वार्ड
जिला प्रशासन ने करीब 1000 बेड के आइसोलेशन और क्वारेंटाइन वार्ड शहर के विभिन्न अस्पतालों में बनाए हैं। इनमें से कुछ अस्पताल शहर के बाहरी हिस्सों में है। टीबी हाॅस्पिटल में 150 बिस्तर, गांधी मेडिकल काॅलेज और एम्स में 10-10 बिस्तराें का क्वारेंटाइन वार्ड बना लिया है। काेलार में बंद हाे चुके एक निजी मेडिकल काॅलेज के 300 पलंगाें के हाॅस्पिटल काे अधिगृहित कर लिया है। जिला प्रशासन ने काेराेना पेशेंट्स के इलाज के लिए यह तैयारी मिनिस्ट्री ऑफ हाेम अफेयर्स से मिले निर्देशाें के तहत की है। जिला प्रशासन के अफसराें ने बताया कि काेराेना प्रभावित ईरान और सऊदी अरब में कई भारतीय रह रहे हैं।

इमरजेंसी में जरूरत पड़ने पर संबंधित देशाें से लाेगाें काे केंद्र सरकार शिफ्ट कर सकती है। प्रभावित देशाें से अाए भारतीयाें काे 14 दिन तक क्वारेंटाइन अाैर अाईसाेलेशन वार्ड में रखने काेलार में एडवांस मेडिकल काॅलेज एंड हाॅस्पिटल में 300 बेड और बैरागढ़ स्थित आर्मी हाॅस्पिटल में करीब 500 बेड का क्वारेंटाइन, आईसाेलेशन वार्ड एवं और स्क्रीनिंग सेंटर बनाया है। इसके अलावा शहर के सभी प्राइवेट मेडिकल काॅलेजाें में भी 10 बैड का अाइसाेलेशन वार्ड और क्वारेंटाइन के लिए 10 बेड तैयार करने काे कहा गया है।

हाेटल राजहंस में ठहरे संदिग्धों की रिपाेर्ट निगेटिव, शहरी सीमा से बाहर छोड़ा
एमपी नगर जाेन-2 स्थित हाेटल राजहंस में आइसाेलेट किए गए काेराेना के चाराें संदिग्ध मरीजाें की जांच रिपाेर्ट निगेटिव आई है। जांच रिपाेर्ट आने के बाद स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियाें ने इंग्लैंड से आए युवक और उसके माता पिता काे शहरी सीमा से बाहर ले जाकर छाेड़ा है। इन यात्रियाें काे हाेटल पहुंचाने वाले टैक्सी ड्राइवर काे घर जाने की इजाजत दे दी गई है।
दाे संदिग्ध अाैर मिले:  शुक्रवार काे शहर में दाे संदिग्ध और मिले हैं। पहले संदिग्ध के ताैर पर माॅरिशस से आई युवती ने खुद एम्स पहुंचकर अपना सैंपल जांच के लिए दिया है। जबकि, एक संदिग्ध मरीज काेर्ट परिसर में मिला है। उक्त मरीज काे जेपी अस्पताल के अाइसाेलेशन वार्ड में भर्ती किया है।

बंद के दौरान टिफिन सेंटर और दीनदयाल रसोई रहेगी चालू
कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए शहर के रेस्तरां, भोजनालय, पब, बार और अहातों को अगले आदेश तक बंद करने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। लेकिन लोगों की सुविधा के लिए दीनदयाल अंत्योदय योजना के अंतर्गत संचालित कम्युनिटी किचन, होम टिफिन की होम डिलीवरी की सुविधा रहेगी चालू। कलेक्टर ने बताया कि शनिवार से 25 मार्च तक करोंद कृषि उपज मंडी में होने वाली नीलामी पर रोक लगा दी है। कलेक्टर ने लोगों से अपील की है कि घबराए नहीं, बल्कि सावधानी बरतें। 
संक्रमित मरीज की सूचना दे, वरना होगी कार्रवाई:
कलेक्टर ने शहर में कोरोना वायरस के अलर्ट के बीच धारा 144 लागू कर दी है, ऐसे में विदेश आने वाले या विदेशी व्यक्ति के संपर्क में आने वाले व्यक्ति की सूचना तुरंत जिला प्रशासन, संबंधित थाने, स्वास्थ्य अमले को उपलब्ध कराएं। संक्रमित व्यक्ति की जानकारी नहीं देने पर कहीं दूसरी जगह से सूचना मिलने पर संबंधित व्यक्ति के खिलाफ कानूनी कार्रवाई पुलिस द्वारा की जाएगी।

आरटीओ... 31 तक नहीं बनेंगे डीएल पहली बार वर्किंग डे में ऐसा सन्नाटा
परिवहन विभाग ने सभी आरटीओ में बनाए जाने वाले लर्निंग और परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस बनाने पर 31 मार्च तक रोक लगा दी है। ड्राइविंग लाइसेंस प्रक्रिया के दौरान लिए जाने वाले थंब व पॉम इंप्रेशन के कारण यह प्रक्रिया बंद की गई है।  इस दौरान सभी आरटीओ में बीएस-4 वाहनों का रजिस्ट्रेशन आदि कार्य हाेंगे।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना