भोपाल / बोर्ड परीक्षा के मूल्यांकन में सीबीएसई ने किया बदलाव



cbse
X
cbse

Dainik Bhaskar

Jul 27, 2019, 04:15 PM IST

भोपाल। इस सत्र से बोर्ड परीक्षा की मूल्यांकन प्रक्रिया में कई बदलाव देखने को मिलेंगे। बोर्ड परीक्षा में जिस विषय का पेपर होगा, उसके एक सप्ताह के अंदर मूल्यांकन शुरू हो जाएगा। साथ ही उस उत्तर के सामने हस्ताक्षर भी करना होगा। इसको लेकर बोर्ड ने सभी टीचर्स को ट्रेनिंग भी दे दी है। साथ ही स्कूलों को निर्देश जारी कर दिए हैं। यह प्रक्रिया सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) की ओर से सत्र 2020 की बोर्ड परीक्षा के लिए शुरू की जा रही है।

 

इसके तहत नए बदलावों में टीचर्स दिए गए हैं कि वह कॉपी में कोई भी उत्तर बिना जांच के नहीं रहे, इसके लिए हर उत्तर के सामने परीक्षक को मार्क करना होगा। इसके अलावा 2020 के मूल्यांकन में कॉपी की संख्या भी कम की गई है। बोर्ड की मानें तो अब तक अधिकतम 30 उत्तर पुस्तिकाओं की जांच एक दिन में एक परीक्षक को करनी होती थी, लेकिन अब यह संख्या 20 कर दी गयी है। हर एक कॉपी में शिक्षक अधिक समय दें, इसके लिए कम से कम कॉपियों का मूल्यांकन एक दिन में किया जाएगा। 


प्रैक्टिकल कॉपियों के जांचने की व्यवस्था 
इस प्रक्रिया के तहत प्रैक्टिकल की कॉपियों की भी जांच होगी। चूंकि 2020 से प्रैक्टिकल परीक्षा का होम सेंटर खत्म किया जाएगा। दूसरे केंद्र पर प्रैक्टिकल लिया जाएगा। ऐसे में उसी केंद्र के शिक्षक प्रैक्टिकल परीक्षा की कॉपी जांच करेंगे। अभी तक प्रैक्टीकल के अंक एक्सटर्नल द्वारा दिए जाते थे। 

DBApp

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना