सीबीएसई / स्कूलों में मनाया जाएगा स्वच्छता पखवाड़ा, एक सितंबर से होगी शुरुआत



cbse
X
cbse

Dainik Bhaskar

Aug 23, 2019, 01:05 PM IST

भोपाल। स्कूलों में अब विद्यार्थियों को खेल और गतिविधियों के माध्यम से स्वच्छता का पाठ पढ़ाया जाएगा। इसके लिए स्कूलों में स्वच्छता पखवाड़े के तहत ड्राइव का आयोजन किया जाएगा। हाल ही में यह जानकारी सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने दी है।


इसके हिसाब से यह स्वच्छता पखवाड़ा 1 सितंबर से शुरू होगा, जो 15 सितंबर तक चलेगा। इसके तहत स्कूलों में 15 दिन तक अलग-अलग कॉम्प्टीशन और कार्यक्रम होंगे। साथ ही विद्यार्थियों को शपथ दिलाई जाएगी कि वे स्कूल ही नहीं बल्कि अपने घर के आसपास साफ-सफाई रखेंगे। 

 

एक नजर में शेड्यूल 
इस पखवाड़े के तहत स्कूलों में 1 व 2 सितंबर को स्वच्छता शपथ दिवस, 3 सितंबर को स्वच्छता जागरूकता दिवस, 4 व 5 सितंबर कम्युनिटी आउटरीच, 6 सितंबर को ग्रीन स्कूल ड्राइव, 7 सितंबर को स्वच्छता पार्टिसिपेशन डे, 8 व 9 सितंबर को हैंड वॉश-डे, 10 सितंबर को पर्सनल हाईजीन-डे, 11 सितंबर को स्वच्छता सेवा दिवस, 12 सितंबर को स्वच्छता स्कूल एक्जीबिशन-डे, 13 सितंबर को स्वच्छता एक्शन-डे, 14 व 15 सितंबर को लेटर राइटिंग-डे का आयोजन किया जाएगा। इस दिन ही इन कार्यक्रमों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले प्रतिभागियों को सम्मानित भी किया जाएगा। छात्रों को यह जानकारी स्कूल देंगे। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना