सीबीएसई / 12वीं की परीक्षा कल से, तीन स्तरों पर होगी सुरक्षा, दो बच्चों के सामने खुलेगा प्रश्न-पत्रों का लिफाफा



cbse class 12 exam to start from 15 february
X
cbse class 12 exam to start from 15 february

  • छात्रों को सेंटर पर 10 बजे से पहले पहुंचना होगा 

Dainik Bhaskar

Feb 14, 2019, 12:17 PM IST

भोपाल। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की कक्षा 12वीं की परीक्षा शुक्रवार से शुरू हो रही है। सीबीएसई ने इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। पिछली बार प्रश्न-पत्र लीक की घटना से सबक लेते हुए सीबीएसई ने इस बार तीन स्तरीय व्यवस्था की है। पहले स्तर पर पेपर सेंटर तक पहुंचाने की आॅनलाइन ट्रेकिंग होगी। दूसरे स्तर पर सेंटर सुपरिंटेंडेंट(सीएस), दो ऑर्ब्जवर के साथ सील बंद लिफाफा खोलेगा। अंतिम स्तर पर इंविजिलेटर क्लास रूम में जाकर दो बच्चों की मौजूदगी में प्रश्न-पत्र का लिफाफा खोलेगा। 

 

सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने भास्कर को बताया कि बच्चों को हर हाल में छात्रों को 10 बजे तक अपनी क्लास में बैठ जाना होगा। इसलिए वे सेंटर पर कम से कम 20 मिनट पहले आएं। 10 बजे के बाद परीक्षार्थी को परीक्षा हाल में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। पहली बार एडमिट कार्ड पर छात्र के अभिभावक के हस्ताक्षर अनिवार्य किया गया है। कक्षा 12वीं की परीक्षा 4 अप्रैल तक होगी। वहीं कक्षा 10वीं की परीक्षा 21 फरवरी से शुरू होगी और 29 मार्च तक चलेगी। 


परीक्षाओं का लाइव प्रसारण : परीक्षाओं का इस बार से लाइव वेबकास्टिंग किया जाएगा। सीबीएसई के सभी 21 हजार 400 स्कूलों को परीक्षा के लिए नए कदमों की जानकारी वेबकास्टिंग के जरिए दी जाएगी। सीबीएसई सचिव अनुराग त्रिपाठी ने बताया कि छात्रों को एप के जरिए अपने परीक्षा केंद्र का पता चल सकेगा। 

COMMENT