एक्जाम / सीबीएसई कोर सब्जेक्ट की होगी लाइव ट्रैकिंग



CBSE Core Subject's Live Tracking
X
CBSE Core Subject's Live Tracking

Dainik Bhaskar

Feb 19, 2019, 03:02 PM IST

भोपाल। सीबीएसई की कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में कोर सब्जेक्ट के पेपर के दौरान कोई गड़बड़ी नहीं हो, इसके लिए विशेष सावधानी बरती है। इसके लिए सीबीएसई ने बोर्ड एक्जाम के लिए लाइव ट्रैकिंग की सुविधा शुरू की है। इसके तहत बोर्ड पिछली गलतियों को सुधारते हुए एक्जाम की लाइव ट्रैकिंग करेगा। इसमें पेपर लेते वक्त, खोलते वक्त और पेपर खत्म होते समय सील करते हुए लाइव स्ट्रीमिंग की जाएगी, ताकि सटीक टाइम का पता चल सके।

 

ये भी पढ़ें

Yeh bhi padhein

 

पहली बार बोर्ड जीपीआरएस और जिओ टैगिंग की मदद से कॉन्फिडेंशियल मटेरियल को ट्रैक करेगा। यह काम सेंटर सुपरिटेंडेंट ही करेगा और उसे पूरे एक्जाम के दौरान वहीं रहना होगा। किसी इमरजेंसी की स्थिति में उसे रीजनल ऑफिसर और हेडक्वॉर्टर को जानकारी देनी होगी। 


ओटीपी के जिए भेजा जा रहा है क्यूआर कोड : इस बार बोर्ड की ओर से सभी विषयों के प्रश्नपत्र को एक कोड दिया है। फॉर्मूले को खासतौर पर कोर सब्जेक्ट के पेपर में लागू किया जाएगा। सीबीएसई के अभी वोकेशनल सब्जेक्ट के एक्जाम चल रहे हैं। कोर सब्जेक्ट के पेपर की शुरुआत 2 मार्च से होगी। इसमें हर परीक्षा केंद्र के लिए प्रश्न-पत्र अलग-अलग भेजे जाएंगे। इसके लिए विषय वार प्रश्न पत्रों का बैग बनाया गया है। हर बैग को एक कोड दिया गया है। यह फैसला सीबीएसई ने इसलिए लिया है, जिससे प्रश्न-पत्र शहर में निर्धारित परीक्षा-केंद्रों पर पूरी सुरक्षा व्यवस्था में पहुंचें। पिछली बार इकोनॉमिक्स के पेपर के लीक हो गया था। इसलिए यह कदम उठाया है। 


500 रुपए ही होगी फीस : एनटीए की ओर से सारी जानकारी अपलोड कर दी गई है। इसमें आवेदन शुल्क भी शामिल है। सामान्य व ओबीसी वर्ग के छात्र-छात्राओं को आवेदन शुल्क 500 रुपए देना होगा जबकि एससी और एसटी वर्ग के छात्र-छात्राओं के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपए रखा गया है। इसका भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड व नेट बैंकिंग से किया जा सकेगा। जानकारी के लिए एनटीए की वेबसाइट पर विजिट किया जा सकता है। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना