सीबीएसई / कक्षा 9वीं से 12वीं के लिए शुरू होंगे तीन नए कोर्स

Dainik Bhaskar

Mar 17, 2019, 01:11 PM IST


cbse three new course start in 2019
X
cbse three new course start in 2019
  • comment

  • इंट्रोडक्शन ऑफ आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस
  • अर्ली चाइल्ड एजुकेशन केयर और योगा कोर्स

भोपाल। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) की ओर से छात्र-छात्राओं के लिए नए कोर्स शुरू किए जाएंगे। सीबीएसई ने इंट्रोडक्शन ऑफ आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस को विषय के रूप में शुरू करने जा रहा है। इसके अलावा स्कूलों में अर्ली चाइल्ड एजुकेशन केयर और योगा की क्लास भी शुरू की जाएंगी। इन तीनों विषयों को छात्र वैकल्पिक विषय के तौर पर पढ़ सकते हैं। 

 

बोर्ड की मानें तो कक्षा 9वीं से 12वीं तक के लिए यह कोर्स शुरू किया गया है। कक्षा 9वीं और 10वीं में 6वें विषय के रूप में तीनों विषयों को छात्र ले सकते हैं। वहीं कक्षा 11वीं और 12वीं में छठवें और सातवें विषय के रूप में स्किल सब्जेक्ट की पढ़ाई कर पाएंगे। 11वीं और 12वीं में तीसरी भाषा के बदले भी छात्र इन विषयों की पढ़ाई कर सकेंगे। 


100 अंकों के होंगे पेपर : छात्रों के लिए कई स्किल कोर्स इस सत्र में शुरू किए गए थे, लेकिन अब नए सत्र से कुछ और कोर्स भी शुरू किए जाएंगे। यह कोर्स छात्रों की रुचि बढ़ाने के लिए शुरू किए जा रहे हैं। कक्षा 10वीं में 17 स्किल कोर्स की पढ़ाई होगी। वहीं कक्षा 11वीं और 12वीं में कुल 39 स्किल विषय हो गए हैं। ये कुल 100 अंकों के हैं। इनमें 50-50 अंक थ्योरी और प्रायोगिक के निर्धारित हैं। 


करना होगा आवेदन : इन तीनों स्किल कोर्स को स्कूल में लागू करने के लिए स्कूल को आवेदन करना होगा। सीबीएसई ने स्कूलों को तीनों कोर्स करने का ऑफर दिया है। कोर्स चलाने के लिए स्कूलों को 2 हजार से लेकर 20 हजार तक की फीस भी देनी होगी। स्कूल के प्राचार्य बोर्ड की वेबसाइट पर आवेदन को डाउनलोड कर सकते हैं। कोर्सों के लिए स्कूल में इन कोर्सों के एक्सपर्ट शिक्षक भी होना चाहिए। 

COMMENT
Astrology
Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन