एजुकेशन अलर्ट / सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए बदली प्रक्रिया, दिसंबर से इस बार दूसरे सेंटर पर होंगे बोर्ड के प्रैक्टिकल



cbse update
X
cbse update

Dainik Bhaskar

Sep 22, 2019, 01:49 PM IST

भोपाल। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) से संबद्धता प्राप्त स्कूलों में प्रैक्टिकल परीक्षा की तैयारी दिसंबर से शुरू हो जाएगी। इस बार कक्षा 10वीं व 12वीं के स्टूडेंट्स को एक्सटर्नल सेंटर पर प्रैक्टिकल देने होंगे। इसको लेकर बोर्ड ने प्रैक्टिकल परीक्षा को लेकर कुछ बदलाव किए हैं। इसके तहत सीबीएसई से मान्यता प्राप्त किसी भी स्कूल को कक्षा 10वीं और 12वीं की थ्योरी या प्रैक्टिकल परीक्षा का केंद्र बनाया जा सकता है। 


बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षाओं की मार्किंग स्कीम में भी इस बार बोर्ड ने बदलाव करने की तैयार की है। थ्योरी की तरह ही प्रैक्टिकल परीक्षाओं के लिए स्टूडेंट्स को अलग से एडमिट कार्ड भी जारी किए जाएंगे। इसमें उनके प्रैक्टिकल परीक्षा केंद्र की जानकारी होगी। स्टूडेंट्स को बताए गए केंद्र पर एडमिट कार्ड के साथ ही प्रवेश दिया जाएगा, जहां वह प्रैक्टिकल परीक्षा दे पाएंगे। इन बदलाव को लेकर बोर्ड ने सभी स्कूलों को निर्देश दे दिए हैं।


स्कूलों में होंगे डेमो प्रैक्टिकल

  • स्टूडेंट्स को प्रैक्टिकल की तैयारी के लिए डेमो क्लासेस का आयोजन नवंबर से किया जाएगा। इन डेमो क्लासेस में स्टूडेंट्स को टीचर्स प्रैक्टिकल से संबंधित पूरी जानकारी देंगे।
  • टीचर्स एक्सटर्नल बनकर स्टूडेंट्स का डेमो बाइवा लेंगे।
  • प्रैक्टिकल परीक्षा के थ्योरी पार्ट की जानकारी दी जाएगी।
  • प्रैक्टिकल परीक्षा के थ्योरी पार्ट की जानकारी दी जाएगी।
  • इसमें बदले हुए पैटर्न के बारे में स्टूडेंट्स को बताया जाएगा।
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना