सीबीएसई / 'विद्यादान योजना' को दीक्षा एप पर किया लांच; अब हिंदी, अंग्रेजी और गुजराती में जानकारी मिलेगी



cbse vidyadan yojna
X
cbse vidyadan yojna

  • कक्षा 6 से 10 वीं तक के विद्यार्थियों को ई-कंटेंट में विशेषज्ञों के नोट्स पढ़ने को मिल सकेंगे

Dainik Bhaskar

Sep 26, 2019, 02:51 PM IST

भोपाल। सीबीएसई ने विद्यार्थियों की शैक्षणिक योग्यता बढ़ाने के उद्देश्य से विद्या दान योजना शुरू की है। इसे बोर्ड ने दीक्षा एप और पोर्टल पर लांच किया है। इससे जहां 6वीं से 10वीं तक के विद्यार्थियों को फायदा होगा। वहीं टीचर्स पढ़ाने के तरीके को और भी रोचक बना सकेंगे। इसको शुरू करने के लिए सीबीएसई ने कुछ बड़े स्कूलों से ई-कंटेंट मंगवाया था।

 

स्कूलों ने बच्चों को पढ़ाने के तरीके और विषयों से संबंधित सामग्री भेजी थी। इस पूरे कंटेंट को इकट्ठा करने के बाद इसे विद्या दान के तहत पोर्टल और एप पर लांच किया है। जिले के सीबीएसई से संबद्ध 54 स्कूलों को बोर्ड की नई व्यवस्था से जुड़ने का अवसर मिल सकेगा। शिक्षकों को विषय सामग्री से जुड़ी व्यवस्था अपनाना होगी। एप में हिंदी, अंग्रेजी और गुजराती भाषा में विषयवस्तु उपलब्ध हो सकेगी।


ग्रामीण बच्चों को मिलेगा ज्यादा फायदा : इस योजना से ग्रामीण इलाकों के बच्चों को सबसे फायदा होगा। वे एप या पोर्टल से कंटेंट डाउनलोड कर सकेंगे। इसके तहत ऑडियो और वीडियो सामग्री भी उपलब्ध करवाई गई है, ताकि बच्चे आसानी से सीख सकें। ई-कंटेंट के तहत हिंदी, इंग्लिश, मैथ, साइंस और एसएसटी के विषय कवर किए गए हैं।

 

पूरा कंटेंट एनसीईआरटी के नार्मन के आधार पर तैयार किया है। बोर्ड का मानना है कि इससे बाकी के स्कूल भी अच्छा ई-कंटेंट जनरेट करने के लिए प्रेरित होंगे। सभी स्कूलों में पढ़ाई का माहौल एक सा नहीं होता। इसके चलते बच्चों की शैक्षणिक गुणवत्ता में सुधार का यह प्रयास कारगर साबित हो सकता है। योजना का फायदा स्कूलों को भी होगा, वे इस कंटेंट के जरिये पढ़ाई के तरीकों में बदलाव ला सकेंगे।


टीचर्स भी सीख सकेंगे पढ़ाने के रोचक तरीके : योजना से टीचरों को विषय को गहराई से समझने में मदद मिलेगी। ई-कंटेंट में विषय पर माहिरों के नोट्स पढ़ने का मौका मिलेगा। बच्चों को विषय को समझने के लिए सहायक सामग्री की जरूरत नहीं रहेगी। प्रश्न बैंक उपलब्ध होने से बच्चे घर में ही आसानी से परीक्षा की तैयारी कर सकेंगे। विद्यार्थियों को रोचक सामग्री से पढ़ने का मौका मिलेगा।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना