मप्र / छिंदवाड़ा का सवा आठ साल का ‘डफी’ सीएम हाउस में पदस्थ



Chhindwara's eight-year-old 'Duffy' house in CM House
X
Chhindwara's eight-year-old 'Duffy' house in CM House

  • उम्र ज्यादा होने के कारण मुख्यमंत्री निवास में करीब दो साल से तैनात रीमा और जया को हटाया
  • पहला मौका... जब इतनी संख्या में पुलिस डॉग्स की तबादला सूची जारी हुई

Dainik Bhaskar

Jul 13, 2019, 03:12 AM IST

भोपाल . राजधानी समेत प्रदेश के 46 पुलिस डॉग्स के तबादले किए गए हैं। कमांडेंट 23वीं बटालियन सिमाला प्रसाद ने इस संबंध में गुरुवार को आदेश जारी किए हैं। मुख्यमंत्री निवास में करीब दो साल से पदस्थ रीमा और जया को हटा दिया गया है। दोनों की उम्र साढ़े आठ साल हो चुकी थी। माना जा रहा है कि अब ये मुख्यमंत्री निवास की सुरक्षा ठीक से कर पाने में सक्षम नहीं हैं। ये पहला मौका है, जब इतनी बड़ी संख्या में पुलिस डॉग्स की पदस्थापना सूची जारी की गई है।
इनके स्थान पर तीन नए डॉग्स सिकंदर, डफी और रेणु को पदस्थ किया गया है।

 

8.3 साल का डफी अब तक छिंदवाड़ा में पदस्थ था। रेणु की उम्र डफी से एक महीने ज्यादा है, लेकिन सूंघने की क्षमता उसमें ज्यादा अच्छी है, इसलिए उसे मुख्यमंत्री निवास में पोस्टिंग दी गई है। अफसरों का मानना है कि मुख्यमंत्री निवास की सुरक्षा के लिए छह साल के सिकंदर को भी इसलिए चुना गया है। तीनों स्निफर ट्रेड के हैं, जिनकी सूंघने की क्षमता ज्यादा रहती है। करीब ढाई साल पहले पुलिस डॉग्स को इधर से उधर किया गया था। आदेश में लिखा गया है कि पीटीएस डॉग, 23वीं वाहिनी विसबल भोपाल में इन डॉग हेंडलर्स को मय डॉग के उनके नाम के सम्मुख दर्शायी गई इकाई में तत्काल प्रभाव से अस्थाई रूप से पदस्थ किया जाता है।

 

ट्रेनिंग पूरी... जल्द होगी बेल्जियम मेलोनॉइज डॉग की पदस्थापना : अप्रैल 2019 में मप्र पुलिस की 23वीं बटालियन ने बेल्जियम मेलोनॉइज नस्ल के दो डॉग पपी खरीदे हैं। अब तक देश में इन डॉग्स का इस्तेमाल बीएसएफ, आईटीबीपी और वन विभाग करता रहा है। इन दोनों समेत डॉग शाखा ने कुल 26 डॉग्स की खरीदी की है। इन सभी की तीन महीने की ट्रेनिंग पूरी हो चुकी है। भदभदा रोड स्थित पीटीएस में इनको तीन स्टेप में 9 महीने तक ट्रेनिंग दी जा रही है। उन्हें ट्रैकर, स्निफर और नारकोटिक्स के केस डिटेक्ट करने में माहिर बनाया जाएगा। साथ ही मेल मिलाप, हाउस मैनर्स, ऑबिडियंट और नोज वर्क (स्मेलिंग) के बारे में भी सिखाया जाएगा।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना