एग्जाम अलर्ट / क्लैट आवेदन के साथ ही डोमिसाइल भरें

Dainik Bhaskar

Feb 13, 2019, 12:42 PM IST


CLAT 2019 Application Form, Exam Dates, Eligibility and Syllabus
X
CLAT 2019 Application Form, Exam Dates, Eligibility and Syllabus
  • comment

भोपाल। देश की 21 नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज में प्रवेश के लिए होने वाले कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (क्लैट) के लिए आॅनलाइन आवेदन शुरू हो चुके हैं। आवेदन की आखिरी तारीख 31 मार्च है। इस बार क्लैट आवेदन करने में कई तरह के बदलाव किए गए हैं। 

 

 

ऐसा पहली बार हो रहा है, जब क्लैट देने वाले स्टूडेंट्स को आवेदन के दौरान स्टेट आॅफ डोमिसाइल, स्टेट आॅफ रेजिडेंस और स्टेट आॅफ नेटिविटी को भरना होगा। इससे पहले ये सर्टिफिकेट एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करने के बाद एडमिशन के दौरान मांगे जाते थे। हालांकि, स्टूडेंट्स के लिए वेबसाइट पर इन डॉक्यूमेंट्स को सबमिट करना ऑप्शनल रखा गया है, फिर भी एक्सपर्ट्स का सुझाव है कि स्टूडेंट्स को यह डॉक्यूमेंट्स पहले से ही सबमिट कर देने चाहिए।


स्टूडेंट्स से जो डॉक्यूमेंट मांगे गए हैं, उनमें से कोई भी ऐसा डॉक्यूमेंट नहीं है, जिसको बनवाने में स्टूडेंट्स को 2 से 3 दिन से ज्यादा का वक्त लगे। साथ ही, पहले से ही क्लैट इस बारे में क्लियर रहेगा कि स्टूडेंट ने अगर किसी खास कोटा या रिजर्वेशन के लिए अप्लाई किया है, तो उसके पास इससे जुड़े डॉक्यूमेंट्स हैं भी या नहीं। गौरतलब है कि यह एग्जाम 12 मई को ऑफलाइन कंडक्ट करवाया जाएगा। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, स्टूडेंट्स से सभी एनएलयू की प्रेफरेंस ऑर्डर भी फॉर्म के साथ ही भरना है। इससे रिजल्ट आने के बाद प्रेफरेंस ऑर्डर के मुताबिक एनएलयू की सीट वैकेंट होने पर स्टूडेंट्स को अलॉट की जाएगी। 


इस एग्जाम में 120 मिनट में स्टूडेंट्स को 200 प्रश्न हल करने होंगे। इसमें 50-50 सवाल लीगल एप्टीट्यूड और जनरल नालेज, 40-40 सवाल अंग्रेजी, रीजनिंग और 20 सवाल मैथ्स के होंगे। हर सवाल 1 नंबर का होगा, गलत जवाब पर 1/4 नंबर कटेंगे।

COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें