मप्र / एटीएम कार्ड की क्लोनिंग कर बेंगलुरू में निकाले रुपए



Cloning ATM card and withdrawing money in Bengaluru
X
Cloning ATM card and withdrawing money in Bengaluru

  • 4 लोगों के खातों से निकाले रुपए, सभी ने किया था कटारा के अमलतास टॉवर एसबीआई एटीएम का इस्तेमाल

Dainik Bhaskar

Nov 09, 2019, 06:09 AM IST

भोपाल . एटीएम कार्ड की क्लोनिंग कर लोगों के बैंक खाते से 83 हजार रुपए निकाले जाने की बात सामने आई है। सभी ने कुछ दिन पहले कटारा हिल्स के अमलतास टॉवर स्थित एसबीआई एटीएम का इस्तेमाल किया था। शुक्रवार को इनके खातों से बेंगलुरू में रकम निकाली गई है। सायबर क्राइम के अफसरों का अंदाजा है कि इसके लिए जालसाजों ने न सिर्फ लोगों के एटीएम कार्ड को कॉपी किया, बल्कि हिडन कैमरे से पासवर्ड भी चुराया होगा। 

 

सायबर एक्सपर्ट बोले... कार्ड स्वैप करने वाली जगह पर लगाते हैं कार्ड रीडर, हिडन कैमरे का भी उपयोग

सायबर एक्सपर्ट बताते हैं कि मलेशिया, कनाडा और अमेरिका जैसे देशों के बाद यह तरकीब बदमाशों द्वारा भोपाल में भी अख्तियार की जा रही है। क्लोनिंग के लिए कार्ड स्वैप करने वाले स्थान पर कार्ड रीडर लगाया जाता है। इसके बाद जितने भी कार्ड एटीएम में स्वैप होते हैं, उनकी पूरी डीटेल (पासवर्ड समेत) कार्ड रीडर में कॉपी हो जाती है। फिर पैनल निकालकर जालसाज डुप्लीकेट कार्ड बना लेते हैं। पासवर्ड देखने के लिए कई बार हिडन कैमरे भी लगाए जाते हैं। 

 

अब तक कुल 83 हजार रु. निकाले जाने की सूचना

शुक्रवार दोपहर तक सायबर क्राइम दफ्तर में चार लोगों ने शिकायत की। सभी के खाते से बेंगलुरू में रकम निकाली गई है। एएसपी संदेश जैन के मुताबिक अब तक  फॉरच्यून सौम्या एटलांटिस कॉलोनी, कटारा हिल्स निवासी अभिशेष कुमार सिंह के अलावा  प्रणव पटेरिया, सोनल चौकसे और पंकज कुमार ने शिकायत की है। अभिशेष के खाते से 21 हजार, प्रणव के खाते से 27 हजार, सोनल के खाते से पांच हजार और पंकज के खाते से 30 हजार रुपए निकाले गए हैं। वर्ष 2017 में शिवॉय कॉम्प्लेक्स के एटीएम में क्लोनिंग कर 10 लाख निकाले गए थे।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना