--Advertisement--

उम्र पर सियासत; कमलनाथ बोले- भाजपा में जो 50-60 के हैं, मुझसे मुकाबला करें

वयोवृद्ध नेता बताकर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ को घेरने की कोशिश में जुटी भाजपा पर पलटवार।

Dainik Bhaskar

May 11, 2018, 10:37 AM IST
प्रदेश की राजनीति में वयोवृद्ध नेताओं को लेकर घमासान तेज करते हुए कमलनाथ ने भाजपा पर पलटवार करते हुए कहा, 50-55 उम्र के नेता मुझसे मुकाबला करने आएं। प्रदेश की राजनीति में वयोवृद्ध नेताओं को लेकर घमासान तेज करते हुए कमलनाथ ने भाजपा पर पलटवार करते हुए कहा, 50-55 उम्र के नेता मुझसे मुकाबला करने आएं।

भोपाल. भाजपा-कांग्रेस के बीच नेताओं की उम्र पर सियासत जारी है। भाजपा सरकार के मंत्रियों की ओर से बुजुर्ग कहने पर कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष कमलनाथ ने पलटवार करते हुए कहा कि उनके यहां जो 50-60 साल के नेता हैं, वो आकर मुझसे मुकाबला करके देख लें। भाजपा के बुजुर्ग तो दूर ही रहें। मीडिया प्रभारी मानक अग्रवाल ने भी कहा कि भाजपा के लोग परोक्ष रूप से खुद की पार्टी के वयोवृद्ध नेताओं का उपहास उड़ा रहे हैं। वे चाहें तो लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी, बाबूलाल गौर, सरताज सिंह, विक्रम वर्मा, कुसुम मेहदेले, थावरचंद गेहलोत में से किसी से भी वृद्धाश्रमों का उद्घाटन करा सकते हैं।

इन बयानों के बीच भाजपा के पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर ने जरूर बुजुर्ग कहे जाने पर अपनी ही पार्टी के लोगों को नसीहत दी है कि उम्र पर सवाल उठाया जाना गलत है। यह उचित नहीं है। ज्यादा उम्र के व्यक्ति में अनुभव अधिक होता है। मैं दस बार क्यों विधानसभा का चुनाव जीता? मैं युवाओं को चुनौती देता हूं कि जीतकर बताएं।

शिवराज का राहुल पर हमला
कर्नाटक चुनाव में गए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर कहा है कि कांग्रेस इस समय बौखलाई हुई है। राहुल गांधी कहते हैं कि वो प्रधानमंत्री बनने के लिए तैयार हैं, लेकिन उनको बना कौन रहा है भाई? हिंदुस्तान में कांग्रेस कहीं बची नहीं। दो-तीन राज्यों में बची है। 15 तारीख को यहां कर्नाटक में भी नहीं रहेगी।

वीडियो बनाने वाले को सौ तोपों की सलामी
भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष विजेश लुनावत ने यह कहकर सियासत को और हवा दे दी कि कमलनाथ का मुकाबला भाजपा के युवाओं से नहीं, बल्कि कांग्रेसी युवाओं से है। साथ ही उन्होंने कहा कि कमलनाथ पर जिसने भी थ्री-इडियट वाला वीडियो बनाया है, उसे सौ तोपों की सलामी। इस मामले में कांग्रेस नेता दीपक बावरिया ने कहा कि उन्हें ऐसे किसी भी वीडियो की जानकारी नहीं है। हालांकि कांग्रेस प्रवक्ता जेपी धनोपिया ने साइबर सेल में इसकी शिकायत कर दी है।

अब गौर ने दी चुनौती, कहा युवा आए चुनाव लड़ने

इधर, बीजेपी के वरिष्ठ नेता बाबूलाल गौर की अपनी पार्टी के नेताओ को नसीहत देते हुए कहा, उम्र पर सवाल उठाया जाना ठीक नही, कमलनाथ की उम्र पर सवाल उठाए जाने पर गौर ने कहा, ये उचित नहीं।ज्यादा उम्र के व्यक्ति में ज्यादा अनुभव होता है, मैं 10 बार क्यों जीता, युवा को चुनौती देता हूं, जीत कर दिखाए, ये लटके झटके की बातें है.. उम्र से कोई फर्क नही पड़ता।

कांग्रेस ने जारी की सूची


- कांग्रेस द्वारा जारी की गई सूची में वित्त मंत्री जयंत मलैया, बिजली मंत्री पारसचंद्र जैन, कुसुम मेंहदेले आदि के नाम प्रमुखता से शामिल हैं।

- कांग्रेस ने ये भी आरोप लगाया है कि भाजपा अपने बुजुर्ग नेताओं का अपमान करती रही है, चाहे प्रदेश में हो या केंद्र में।

- इससे पहले भाजपा बाबूलाल गौर और सरताज सिंह को बुजुर्ग होने का हवाला देकर मंत्रिमंडल से हटा चुकी है, इससे नाराज दोनों नेता सरकार के खिलाफ बोलते भी रहते हैं।

सरकार के मंत्रियों ने ये कहा...
-वित्त मंत्री जयंत मलैया ने बुधवार को इंदौर में कहा- कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ तो बुजुर्ग है, वह शिवराज सिंह के सामने टिक नहीं पाएंगे।

- कांग्रेस किसी युवा को शिवराज के सामने लाती तो मजा आता। उन्होंने कहा था कि कमलनाथ के आने से कोई फर्क नहीं पड़ेगा, क्योंकि वह बुजुर्ग है और अधिक दौड़-भाग नहीं कर सकेंगे। जब मीडिया ने उनसे पूछा कि आप भी बुजुर्ग हैं लेकिन दौड़-भाग कर रहे हैं तो जवाब में मलैया ने कहा था कि मुझ पर बीजासन मां की कृपा है। गुरुवार को भी मलैया ने यही बात फिर से इंदौर में दोहराई।

उनसे वृद्धाश्रम का उद्घाटन कराएं
- इससे पहले ग्राम पंयायत मंत्री गोपाल भार्गव ने कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ को वयोवृद्ध नेता कहते हुए उनसे वृद्धाश्रमों के उद्घाटन कराने की सलाह दे डाली।

- संसदीय कार्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने भी कमलनाथ को वयोवृद्ध अथवा बुजुर्ग नेता कहने की वकालत की थी। इधर, मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी मंत्री सोशल मीडिया के माध्यमों पर सक्रियता बढ़ाएं। कांग्रेस के हर कमेंट का पूरी ताकत से जवाब दें।

कांग्रेस ने जारी की बुजुर्ग मंत्रियों की सूची
-प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता नरेंद्र सलूजा ने मलैया के बयान पर पलटवार करते हुए कहा है कि शिवराज सरकार के कई मंत्री और सांसद 70 पार के हैं।

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उम्र 67 साल हैं, जबकि कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी 47 साल के हैं। सलूजा का कहना है कि शिवराज सरकार में भी 70 पार वाले कई बुजुर्ग मंत्री हैं।

कांग्रेस ने बताए सरकार के बूढ़े मंत्रियों के नाम

- मंत्री जयंत मलैया की उम्र 71 वर्ष

- गोपाल भार्गव की 65

- कुसुम महदेले 74

- पारसचन्द्र जैन 67

- गौरीशंकर शेजवार 67

- गौरीशंकर बिसेन- 66

- उमाशंकर गुप्ता 65

- माया सिंह 67

- बालकृष्ण पाटीदार 65

भाजपा से ये भी हैं बुजुर्ग नेता

-इससे साफ हो गया है कि उम्र को लेकर भाजपा और कांग्रेस के बीच सियासी बयानबाजी का दौर तेज होगा। वह भी तब जब, लोकसभा अध्यक्ष इंदौर से भाजपा सांसद सुमित्रा महाजन खुद 75 वर्ष की हैं। प्रदेश से केंद्रीय मंत्री और राज्यसभा सांसद थावरचंद गेहलोत अगले महीने जून में 70 साल के हो जाएंगे। केंद्रीय मंत्री और विदिशा से सांसद सुषमा स्वराज 66 साल की है। सागर से सांसद लक्ष्मीनारायण यादव 73 साल के हैं।

मंत्री गोपाल भार्गव ने कहा था कि कमलनाथ से वृद्धाश्रमों का उद्घाटन कराएं। मंत्री गोपाल भार्गव ने कहा था कि कमलनाथ से वृद्धाश्रमों का उद्घाटन कराएं।
मंत्री जयंत मलैया ने कहा था कि कमलनाथ मुकाबला नहीं कर पाएंगे। मंत्री जयंत मलैया ने कहा था कि कमलनाथ मुकाबला नहीं कर पाएंगे।
X
प्रदेश की राजनीति में वयोवृद्ध नेताओं को लेकर घमासान तेज करते हुए कमलनाथ ने भाजपा पर पलटवार करते हुए कहा, 50-55 उम्र के नेता मुझसे मुकाबला करने आएं।प्रदेश की राजनीति में वयोवृद्ध नेताओं को लेकर घमासान तेज करते हुए कमलनाथ ने भाजपा पर पलटवार करते हुए कहा, 50-55 उम्र के नेता मुझसे मुकाबला करने आएं।
मंत्री गोपाल भार्गव ने कहा था कि कमलनाथ से वृद्धाश्रमों का उद्घाटन कराएं।मंत्री गोपाल भार्गव ने कहा था कि कमलनाथ से वृद्धाश्रमों का उद्घाटन कराएं।
मंत्री जयंत मलैया ने कहा था कि कमलनाथ मुकाबला नहीं कर पाएंगे।मंत्री जयंत मलैया ने कहा था कि कमलनाथ मुकाबला नहीं कर पाएंगे।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..