--Advertisement--

राजस्थान ने 4% वैट कम किया, महाराष्ट्र भी घटाएगा, मध्यप्रदेश ने कहा- केंद्र से करेंगे बात

कांग्रेस शासित पंजाब व कर्नाटक में भी घट सकते हैं दाम; महंगे पेट्राेल-डीजल के विरोध में कांग्रेस का आज भारत बंद

Danik Bhaskar | Sep 10, 2018, 07:31 AM IST

मध्यप्रदेश में पेट्रोल पर 28, डीजल पर 22 फीसदी लगता है वैट

नई दिल्ली/भोपाल/ जयपुर. राजस्थान में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कांग्रेस के भारत बंद से एक दिन पहले पेट्रोल, डीजल से वैट 4 प्रतिशत कम करने का ऐलान किया है। इससे राज्य में पेट्रोल पर वैट 30 से घटकर 26 प्रतिशत और डीजल पर 22 से घटकर 18 प्रतिशत रह जाएगा।

इससे तेल कीमतों में ढाई रुपए तक की कमी आएगी। हालांकि मध्यप्रदेश के वित्त मंत्री जयंत मलैया का कहना है कि 14 अक्टूबर 2017 को ही हमने पेट्रोल पर 3 और डीजल पर 5 प्रतिशत वैट घटा दिया था। डीजल पर लग रहे डेढ़ रुपए के अतिरिक्त कर को भी खत्म किया था। इससे 2000 करोड़ रुपए रेवेन्यू कम मिला। फिर भी 29 सितंबर को जीएसटी काउंसिल की मीटिंग है। इसमें केंद्र सरकार से बात करेंगे। उल्लेखनीय है कि अभी राज्य में पेट्रोल पर 28 और डीजल पर 22 फीसदी वैट लगता है। उधर, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने तेल की कीमतों को कम करने के संकेत दिए हैं। वहीं कांग्रेस के हिमाचल प्रदेश प्रभारी रजनी पाटिल ने कहा कि पंजाब और कर्नाटक में जल्द ही पेट्रोल-डीजल की कीमतें कम होंगी।

राजस्थान में अब पेट्रोल पर 26% डीजल पर 18% वैट रह गया : राजस्थान सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर वैट 4% घटा दिया। सीएम वसुंधरा राजे ने रविवार को हनुमानगढ़ के रावतसर में गौरव यात्रा के दौरान इसकी घोषणा की। पेट्रोल पर अब 30% की जगह 26% तथा डीजल पर 22% की जगह 18% वैट रह गया। यह कमी रात 12 बजे से ही लागू हो गई। जयपुर में पेट्रोल 2.21 रु. व डीजल 2.19 रु. लीटर सस्ता हुआ। कीमतों में यह कमी कांग्रेस के 10 सितंबर को आयोजित भारत बंद से कुछ घंटे पहले की गई। ऐसे में सियासी बयानबाजी भी शुरू हो गई। कांग्रेस ने कहा कि उसके आंदोलन से डरकर भाजपा ने यह कदम उठाया है। भाजपा ने कहा-सरकार ने जनता की मांग पर विचार किया, कांग्रेस से डरने जैसा कुछ नहीं है। राजस्थान सरकार की ओर से वैट में की गई कटौती इसलिए भी अहम है। क्योंकि हाल ही केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी घटाने से मना कर दिया था। केंद्र सरकार ने कहा था कि राज्य अपना वैट घटाएं।

महाराष्ट्र, कर्नाटक व पंजाब ने भी दिए दाम घटाने के संकेत : महाराष्ट्र की भाजपा सरकार ने भी पेट्रोल-डीजल के दाम घटाने के संकेत दिए हैं। कांग्रेस की हिमाचल प्रदेश प्रभारी रजनी पाटिल ने कहा कि पंजाब की कांग्रेस और कर्नाटक में जेडीएस-कांग्रेस की गठबंधन सरकारें राज्य में जल्द ही पेट्रोल-डीजल कीमतों को कम करेंगी।

कांग्रेस ने कहा- जीएसटी के दायरे में लाएं पेट्रोल-डीजल : कांग्रेस प्रवक्ता ने रविवार को कहा कि केंद्र की मोदी से सरकार को पेट्रोल-डीजल को जीएसटी के दायरे में लाना चाहिए, क्योंकि तेल की कीमतें बढ़ने से महंगाई बढ़ती है। जीएसटी के दायरे में लाने से पेट्रोल और डीजल के दामों में 15 से 18 रुपए तक की कमी आएगी। कांग्रेस के नेता अजय माकन ने कहा कि 2014 से अब तक पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी 211.7 प्रतिशत और डीजल पर 433 प्रतिशत बढ़ चुकी है।

भोपाल में सीबीएसई स्कूल खुले रहेंगे, बाजार बंद रहेंगे

स्कूल-कॉलेज : सहोदय ग्रुप के सचिव सोजान जोसफ ने बताया कि सभी सीबीएसई स्कूल खुले रहेंगे। सिर्फ डीपीएस और आईईएस स्कूल, आईपीएस मिसरोद में छुट्‌टी है। निजी स्कूल एसोसिएशन के अध्यक्ष अजीत सिंह ने भी स्कूल खुले रहने की पुष्टि की है।
पब्लिक ट्रांसपोर्ट : मिनी बसें बंद रहेंगी। लो फ्लोर, टाटा मैजिक व कैब चलेंगी।
पेट्रोल पंप : बंद में शामिल नहीं हैं।
बाजार : चौक बाजार खुलेगा, 10 नंबर, कोलार, बैरागढ़, भेल मार्केट दोपहर तीन बजे तक बंद रहेंगे। न्यू मार्केट सोमवार को बंद रहता है।