• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Jabalpur
  • Coronavirus Madhya Pradesh | Coronavirus MP Chhatarpur Latest News and Updates: Italy Tourists Stops In Khajuraho Airport

कोरोनावायरस / इटली के 9 पर्यटकों को खजुराहो एयरपोर्ट पर रोका, जांच के बाद स्पेशल बस से देर रात दिल्ली रवाना किया

बुधवार देर रात इटली के पर्यटकों को बस से दिल्ली रवाना किया गया।
X

  • सीएमएचओ ने कहा- सभी 10 संदिग्धों की हालत सामान्य है, इस कारण सभी पर्यटकों को रात 10 बजे दिल्ली रवाना कर दिया
  • यात्री विस्तारा एयरलाइंस की फ्लाइट से बनारस जाने वाले थे, दिल्ली स्थित कार्यालय से इटालियन दल को रोकने के निर्देश दिए गए

दैनिक भास्कर

Mar 05, 2020, 02:10 PM IST

छतरपुर/खजुराहो/नौगांव. खजुराहो एयरपोर्ट पर बनारस जाने वाली विस्तारा एयर लाइंस की फ्लाइट पर चढ़ने से पहले इटली के 9 सदस्यीय पर्यटक दल को कोरोनावायरस की जांच के लिए रोक लिया गया। एयरपोर्ट पर ही अधिकारियों की मौजूदगी में डॉ. आलोक चतुर्वेदी ने सभी इटालियन पर्यटकों के शुरुआती जांच की। इसके बाद उन्हें सुरक्षा व्यवस्था के बीच एंबुलेंस से छतरपुर जिला अस्पताल लाया गया, यहां से नौगांव के टीबी अस्पताल में बनाए गए स्पेशल कोरोना केंद्र में भेजा गया। जांच के बाद उन्हें स्पेशल बस से दिल्ली रवाना कर दिया गया। इससे पहले स्थानीय लोगों ने जमकर हंगामा मंचाया।

इटली का यह पर्यटक दल भारत भ्रमण पर आया था। पर्यटक दल में 13 सदस्य थे। सभी सदस्यों ने पहले राजस्थान का भ्रमण किया। इसके बाद पूरा दल आगरा पहुंचा। इनमें से 4 सदस्य आगरा में ही रुक गए थे, जबकि मंगलवार को 9 सदस्य खजुराहो के लिए रवाना हुए। इन पर्यटकों के साथ एक भारतीय राजबहादुर सिंह एस्कॉर्ट के रूप में साथ में हैं। वे आगरा से झांसी तक ट्रेन से पहुंचे। इसके बाद टूरिस्ट बस से झांसी से निकले। मंगलवार की शाम 8 बजे खजुराहो पहुंचे।

बुधवार सुबह भ्रमण करने के बाद दल के सदस्य बनारस जाने के लिए दोपहर में खजुराहो एयरपोर्ट पहुंचे। विस्तारा एयरलाइंस के अधिकारियों ने बताया कि दोपहर करीब 2 बजे जैसे ही वह बनारस जाने के लिए फ्लाइट की ओर बढ़े, तभी विस्तारा एयरलाइंस के दिल्ली स्थित कार्यालय से इटालियन दल को रोकने के निर्देश दिए गए। इस दल की भारत में प्रवेश करते समय एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग नहीं की गई थी। इस कारण से कोरोनावायरस की जांच के लिए मैसेज आते ही सभी 9 पर्यटकों और उनके एस्कॉर्ट को फ्लाइट में चढ़ने से पहले ही रोक लिया गया।

सूचना मिलते ही राजनगर एसडीएम स्वप्निल बानखेड़े प्रशासनिक अमला के साथ एयरपोर्ट पहुंच गए। पुलिस बल तैनात कर दिया गया। सीलोन स्वास्थ्य केंद्र में पदस्थ डाॅ. आलोक चतुर्वेदी ने एयरपोर्ट पर पहुंचकर सभी पर्यटकों के स्वास्थ्य का चैकअप किया। डॉ. चतुर्वेदी ने बताया कि जांच के दौरान इन 9 सदस्यों की स्थिति बिल्कुल नाॅर्मल है। किसी को कोई बीमारी नहीं है। यहां पर्याप्त सुविधाएं न होने के कारण एंबुलेंस से छतरपुर भेज दिया है। एसडीएम राजनगर स्वप्निल बानखेड़े ने बताया कि विस्तारा एयरलाइंस की सिफारिश पर ही सभी पर्यटकों काे रोका गया है।

खजुराहो एयरपोर्ट में बनाया गया हेल्थ चैकअप सेंटर
एयरपोर्ट अथॉर्टी के सहायक निदेशक प्रदीप कुमार वेज ने बताया कि एयरपोर्ट पर हर आने जाने वाले पर्यटकों का शासन के निर्देश पर डॉक्टरों द्वारा चैकअप किया जाएगा। चैकअप कराने के बाद ही पर्यटक यहां से आ जा सकेंगे। उन्होंने बताया कि एयरपोर्ट में अलर्ट हेल्थ चैकअप सेंटर बनाया गया है, यहां डॉ. आलोक चतुर्वेदी और स्वास्थ्य अमला तैनात रहेगा।

बंद कमरे में की पर्यटकों की डॉक्टरों ने जांच

सिविल सर्जन डॉ. आरएस त्रिपाठी ने बताया कि जैसे ही इटालियन पर्यटक ओटी पहुंचे। उन सभी को वाॅर्ड के एक कमरे में ले जाकर प्राथमिक जांच की गई। इसके बाद सभी को नौगांव में स्थापित किए गए वाॅर्ड में जांच के लिए भेज दिया गया। इनकी जांच के लिए जिला अस्पताल के पैथालॉली विशेषज्ञ डॉ. एनके बरसाना, मेडिसिन विशेषज्ञ डॉ. एमके गुप्ता, मेट्रन सेवा गोप और एक लैब टेक्नीशियन को नौगांव भेजा है। इस टीम को जांच के सभी उपकरण दिए गए हैं।

जिला अस्पताल की चार सदस्यीय टीम ने की जांच
खजुराहो एयरपोर्ट से यह 9 सदस्यीय इटालियन टीम जांच के लिए जिला अस्पताल पहुंची। नौगांव के टीबी अस्पताल में आइसोलेशन वॉर्ड स्थापित होने के कारण यहां के ड्यूटी डॉ. अंकुर खरे ने प्राथमिक जांच के बाद इन सभी को वहां के लिए रेफर कर दिया। इस दौरान एडएम प्रेस सिंह चौहान, सिविल सर्जन डॉ. आरएस त्रिपाठी और सीएमएचओ डॉ. विजय पथौरिया सहित जिला अस्पताल का अन्य स्टाफ मौजूद रहा। इसके बाद सीएमएचओ और सिविल सर्जन ने जिला अस्पताल की 4 सदस्यीय टीम गठित कर नौगांव भेजी। इस टीम में पैथालॉली विशेषज्ञ डॉ. एनके बरसाना, मेडिसन विशेषज्ञ डॉ. एमके गुप्ता, मेट्रन सेवा गोप सहित चार लोग हैं। यह टीम वहां पहुंचकर इन सभी मरीजों की जांच कर रही है। 


यह इटालियन पर्यटक हैं दल में शामिल
खजुराहो एयरपोर्ट पर रोके गए इटालियन पर्यटकों में बेजजि इडिलिया, कियबोला जोसेफ, डेलिससों कारमेला, फदा एंटोनोला, गोजजो लुचा, मिलनेसि रोबेरता, सरदिनि स्टीफेनो, मोसनां अना रोजा, फरोजओ जोंफ्रांका शामिल हैं। उनके साथ ही एस्कॉर्ट के रूप में राजबहादुर सिंह भी शामिल हैं। सभी का कोरोना आइसोलेशन सेंटर के रूप में तब्दील किए गए टीबी अस्पताल में नौगांव में इलाज किया जा रहा है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना