भोपाल / रातापानी सेंचुरी में बाघ की संदिग्ध मौत, वजह तलाश रहे वन विभाग के अफसर

Dainik Bhaskar

Apr 08, 2019, 07:44 PM IST



भोपाल में कुछ दिन पहले एक और बाघ की मौत हो गई थी। भोपाल में कुछ दिन पहले एक और बाघ की मौत हो गई थी।
X
भोपाल में कुछ दिन पहले एक और बाघ की मौत हो गई थी।भोपाल में कुछ दिन पहले एक और बाघ की मौत हो गई थी।

  • मंगलवार को सुबह कराया जाएगा बाघ का पोस्टमार्टम, डॉक्टरों की टीम रवाना 

भोपाल. रातापानी सेंचुरी में बाघ की संदिग्ध मौत हो गई है। इस मामले में अभी तक उसकी मौत का पता नहीं चला है। बाघ की मौत की सूचना मिलने के बाद भोपाल फारेस्ट सर्किल ने एसटीएफ वाइल्ड लाइफ, डाग स्क्वॉड और शव का पोस्टमार्टम करने वाले डाक्टरों की टीम रवाना की है। यहां पर पहले भी पानी के स्त्रोत के किनारे एक बाघ की संदिग्ध मौत हो गई थी। इसके बाद एक चरवाहा उसके दोनों पंजे काट कर ले गया था।

 

ये भी पढ़ें

Yeh bhi padhein

 

रातापानी सेंचुरी के बिनेका वन परिक्षेत्र की बगासपुर बीट के नजदीक तालाब के पास एक बाघ मरा मिला। जिसकी सूचना ग्रामीणों ने बीट प्रभारी को दी। बीट प्रभारी ने सूचना वरिष्ठ अधिकारियों को दी। भोपाल फारेस्ट सर्किल के चीफ कंजरवेटर ने मामले की गंभीरता को देखते भोपाल से टीम रवाना की। उनका कहना है कि इस तरह लगातार दूसरे बाघ की मौत हुई है। बाघ की मौत का स्पष्ट कारण नहीं पता है। पोस्टमार्टम के बाद मौत के कारणों का खुलासा हो सकेंगा। बाघ का पोस्टमार्टम मंगलवार की सुबह होगा।

 

इतनी गर्मी में खराब हो सकता है शव

वन्य प्राणी विशेषज्ञों का कहना है कि सूत्रों के मुताबिक बाघ की मौत रविवार हो हुई है। सोमवार को सूचना मिली है और पोस्टमार्टम मंगलवार को होगा। इतनी गर्मी पड़ने की वजह से शव डी-कंपोज होने लगती है। जिससे उसकी मौत के कारणों का पता नहीं लग पाता है। पहले भी यहां हुए बाघ की मौत का स्पष्ट कारण शव के डी-कंपोज होने के कारण नहीं लग पाया था।  

COMMENT