--Advertisement--

संविदा शिक्षक पात्रता परीक्षा की तिथि जल्द घोषित होगी

डीबी स्टार

Danik Bhaskar | Sep 11, 2018, 02:16 AM IST
डीबी स्टार
मध्यप्रदेश में संविदा शिक्षक पात्रता परीक्षा की घोषणा इसी माह हो सकती है। दरअसल अक्टूबर के पहले सप्ताह में चुनाव आचार संहिता लागू होने की संभावना है। ऐसे में सरकार की मंशा जल्द से जल्द इस परीक्षा का आयोजन कराने की है। भर्ती नियमों से आवेदकों के नाराज होने की आशंका बनी हुई है। इसके चलते आयुक्त लोक शिक्षण ने उच्च न्यायालय जबलपुर व खंडपीठ ग्वालियर व इंदौर में केविएट प्रस्तुत कर दी है। अब सरकार का पक्ष सुने बिना कोई भी न्यायालय में परीक्षा से संबंधित किसी भी मामले में स्टे नहीं ले सकेगा।

स्कूल शिक्षा विभाग के अफसरों ने संविदा शिक्षक पात्रता परीक्षा के भर्ती नियम प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (पीईबी) को भेज दिए हैं। बताया जाता है कि पीईबी एक दो दिन में विज्ञापन जारी कर सितंबर में ही ऑनलाइन फाॅर्म भराने की प्रक्रिया शुरू कर देगा।

डीबी स्टार ने इस मामले में स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री दीपक जोशी से बात की तो उनका कहना था कि स्कूल शिक्षा विभाग ने संतुलित भर्ती नियम बनाए हैं। नियम तैयार करते समय इस बात का ध्यान रखा गया है कि किसी भी उम्मीदवार को नुकसान न हो। इस मामले में पीईबी के परीक्षा नियंत्रक एकेएस भदौरिया का कहना है कि हमें भर्ती नियम मिल गए हैं। अभी भर्ती नियमों का परीक्षण किया जा रहा है। इसके बाद विज्ञापन की प्रक्रिया जारी की जाएगी।

फैक्ट फाइल

प्राइमरी व मिडिल स्कूलों की संख्या 1,42,500

शिक्षकों की संख्या 2,86,200

हाई स्कूलों की संख्या 6,534

शिक्षकों की संख्या 58,572

स्कूलों में रिक्त पद 71000

प्रस्तावित पद 41,218

स्वीकृत पद 31,600

अतिथि शिक्षकों के रिक्त पद 7,900

पात्रता परीक्षा एक नजर में

वर्ग एक

रिक्त पद 10800

संभावित आवेदक 3 लाख

योग्यता पोस्ट ग्रेजुएट, बीएड

वर्ग दो

रिक्त पद 11300

संभावित आवेदक 6 लाख

योग्यता ग्रेजुएट, बीएड

वर्ग तीन

रिक्त पद 9500

संभावित आवेदक 6 लाख

योग्यता इंटर व डीएड

परीक्षा जल्द ही कराई जाएगी

 परीक्षा से संबंधित सभी मुद्दे हल कर लिए गए हैं। हम जल्द से जल्द परीक्षा आयोजित कराना चाहते हैं। इसके लिए पीईबी को निर्देश दिए गए हैं।
मिल गए हैं भर्ती नियम

 परीक्षा के भर्ती नियम मिल गए हैं। हम उनका परीक्षण कर विज्ञापन जारी करेंगे। कोशिश है कि इसी माह विज्ञापन जारी कर फाॅर्म भरवाने की प्रक्रिया पूरी कर लें।