भोपाल

--Advertisement--

भगवान महावीर के जन्मोत्सव पर भक्ति संगीत और प्रवचन

भोपाल| श्वेतांबर जैन समाज द्व‌ारा मंदिरों में पर्यूषण पर्व के पांचवें दिन सोमवार को भगवान महावीर का जन्मोत्सव...

Danik Bhaskar

Sep 11, 2018, 03:15 AM IST
भोपाल| श्वेतांबर जैन समाज द्व‌ारा मंदिरों में पर्यूषण पर्व के पांचवें दिन सोमवार को भगवान महावीर का जन्मोत्सव मनाया गया। पुराना शहर के मारवाड़ी रोड स्थित महावीर भवन में आयोजित जन्मोत्सव कार्यक्रम में भक्ति संगीत के कार्यक्रम व प्रवचन हुए। महिलाओं ने भगवान को पालने में झुलाया और उनके जन्म की खुशी में मिठाई बांटी व मंगल गीत गाए। जन्मोत्सव प्रसंग की प्रस्तुति की गई। भगवान की आरती कर उन्हें पालने में झुलाया गया। माता त्रिशला के 14 स्वप्नों की प्रस्तुति का मंचन किया गया। आदिनाथ श्वेतांबर जैन मंदिर तुलसी नगर व कोहेफिजा मंदिर में भी जन्मोत्सव के कार्यक्रम हुए।

मारवाड़ी रोड में श्वेतांबर जैन मूर्तिपूजक संघ द्वारा महावीर भवन में भगवान महावीर के जन्मोत्सव पर विभिन्न धार्मिक आयोजन किए गए। समाज के राजेश तांतेड़ व रीता लोढ़ा ने बताया कि कार्यक्रम में साध्वी जिनशिशु प्रज्ञा श्रीजी, साध्वी संस्कार निधिश्री जी व सत्कार निधिश्रीजी के सान्निध्य में जन्मोत्सव मनाया।

विश्व शांति यज्ञ के बाद शोभायात्रा

पंचशील नगर जिनालय में सिद्धचक्र महामण्डल विधान का समापन हुआ। इसके पूर्व जिनालय में मुनिश्री के सान्निध्य में विश्व शांति महायज्ञ किया गया। बाद में गाजे-बाजों के साथ भगवान जिनेंद्र की शोभायात्रा निकाली गई।

Click to listen..