रायसेन / व्यवस्था ऐसी बनाई जाए, जिससे कम खर्च पर ज्यादा गायों की हो सके देखभाल: दिग्विजय सिंह

रायसेन में हलाली डैम पर गाय पर हुई संगोष्ठी में पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह। रायसेन में हलाली डैम पर गाय पर हुई संगोष्ठी में पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह।
X
रायसेन में हलाली डैम पर गाय पर हुई संगोष्ठी में पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह।रायसेन में हलाली डैम पर गाय पर हुई संगोष्ठी में पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह।

  • हलाली डैम के पास स्थित गोशाला में हुई संगोष्ठी में शामिल हुए पूर्व मुख्यमंत्री
  • दिग्विजय सिंह ने गाय के गोबर से बने उत्पाद भी देखे और उनका उपयोग करने को कहा 

दैनिक भास्कर

Nov 18, 2019, 04:34 PM IST

रायसेन. पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह रायसेन जिले के हलाली डैम के पास स्थित गोशाला में रविवार को रखी गई संगोष्ठी में शामिल हुए। इस मौके पर उन्होंने कहा कि हमारे वचन पत्र में गौशाला निर्माण के वचन को मुख्यमंत्री कमलनाथ पूरा करने के लिए काम कर रहे हैं।

 

उन्होंने यह भी कहा कि जो गाय दूध नहीं दे रही हैं, उनके गोबर और गोमूत्र के औषधीय गुणों को देखते हुए उनका कैसे उपयोग किया जाए और कम से कम खर्च पर ज्यादा से ज्यादा गायों की देखरेख की जा सके। उन्होंने कहा कि गोबर गैस संयंत्र लगाकर ईंधन और खाद के रूप में भी इसका बेहतर उपयोग किया जा सकता है।

 

गाय का हमारी संस्कृत में विशेष स्थान है : मंत्री पीसी शर्मा: संगोष्ठी में जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा ने कहा कि हमारी संस्कृति में गाय को माता का दर्जा दिया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में गायों के समान संरक्षण और संवर्धन के साथ ही आवारा गायों की देखभाल के लिए गोशालाओं का निर्माण किया जा रहा है। गोशालाओं को दिए जाने वाले अनुदान में भी बढ़ोतरी की गई है।

 

एक हजार गोशालाओं का निर्माण शुरू : प्रभारी मंत्री
जिले के प्रभारी मंत्री हर्ष यादव ने कहा कि अनुपयोगी गायों की देखरेख के लिए प्रदेश में एक हजार गोशालाएं बनाई जानी है। उन्होंने कहा कि गोशाला निर्माण का कार्य प्रारंभ भी हो गया है। लोगों द्वारा अनुपयोगी गायों को आवारा छोड़ दिया गया है उन्हें गोशाला में लाकर उनकी देखरेख करना सेवा और पुण्य का कार्य है। उन्होंने कहा कि हमारी संस्कृति में गाय का विशेष स्थान है। इस गोशाला के संचालकों द्वारा गायों की निस्वार्थ सेवा की जा रही है। वह अनुकरणीय है।

 

 

DBApp

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना