पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

नई व्यवस्था: आम लोगों के लिए अब आसानी से खुलेंगे राजभवन के द्वार; वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं

5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बच्चों के लिए पंचतंत्र पार्क।
  • प्रवेश और भ्रमण का समय ले सकेंगे, अभी चल रहा ट्रायल
  • औपचारिकता के लिए बार-बार आने की जरूरत नहीं

भोपाल. राजभवन में भ्रमण के इच्छुक लोगों के लिए प्रवेश प्रक्रिया को आसान बनाने की तैयारी शुरू हो गई है। इसके तहत अब केवल मोबाइल पर राजभवन की ओर से आए मैसेज और अपनी आईडी दिखाकर प्रवेश मिल सकेगा। नई व्यवस्था ट्रायल के रूप में शुरू की गई है। जल्द ही इसे आम लोगों के लिए भी लागू कर दिया जाएगा। इससे लोगों को यहां बार-बार औपचारिकता के लिए आने की जरूरत नहीं होगी।


स्कूल-कॉलेज के छात्राें के साथ ही आम लोग भी राजभवन की वेबसाइट पर आवेदन कर प्रवेश और भ्रमण का समय ले सकेंगे। इसके तहत वेबसाइट पर आवेदक को अपना आईडी प्रूफ का नंबर और मोबाइल नंबर देना होगा। इसके बाद संबंधित व्यक्ति के मोबाइल पर ओटीपी आएगा, जिसे आवेदन में भरना होगा। इस तरह से आवेदक का क्रॉस वेरिफिकेशन किया जाएगा। 
 

अप्रैल से लागू हो जाएगी व्यवस्था
वेबसाइट पर जानकारी देने के बाद आवेदक के मोबाइल पर राजभवन की ओर से मैसेज पहुंचेगा। आवेदक प्रवेश द्वार पर उक्त मैसेज को दिखाएंगे तो उसमें दिया गया नंबर वेरिफाई किया जाएगा। आवेदक द्वारा दी गई आईडी के नंबर का भी मिलान होगा। यह आईडी पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी, आधार कार्ड आदि हो सकती है। आईडी का मिलान होने के बाद आवेदक को प्रवेश दिया जाएगा। स्कूल-कॉलेज छात्राें के भ्रमण के लिए भी ऐसी ही प्रक्रिया रहेगी। अप्रैल तक यह व्यवस्था शुरू की जा सकती है।

सांदिपनी सभागार
यहां सांदिपनी सभागार भी बनाया गया है। इसमें भारतीय आश्रम शिक्षा पद्धति और पठन-पाठन की सचित्र जानकारी दी गई है। इस गैलरी में करीब 30 चित्र लगे हुए हैं। इससे छात्र यह जान सकेंगे कि प्राचीन शिक्षा पद्धति कैसी थी।

बच्चों के लिए यह
राजभवन का पंचतंत्र पार्क बच्चों के लिए आकर्षण का केंद्र है। यहां बाघ, हिरण, मोर समेत अन्य पशु-पक्षियों की मूर्तियां लगी हैं। इसके अलावा हॉल में एक छोटा चिड़ियाघर भी बनाया है, जिसमें विभिन्न पक्षियों की मूर्तियां रखी गई है। 

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। वैसे भी आज आपको हर काम में सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे। इसलिए पूरी मेहनत से अपने कार्य को संपन्न करें। सामाजिक गतिविधियों में भी आप...

और पढ़ें