ईको फ्रेंडली गणेश: अपने हाथों से आकार दें और घर में ही करें विसर्जन / ईको फ्रेंडली गणेश: अपने हाथों से आकार दें और घर में ही करें विसर्जन

गायत्री परिवार ने मिट्टी की प्रतिमा स्थापना का दिलाया संकल्प और निकाली जनजागरण रैली

Bhaskar News

Sep 10, 2018, 02:55 AM IST
Eco friendly Ganesh campaign

भोपाल. गणेशोत्सव के नजदीक आते ही कई और स्वयंसेवी संस्थाओं ने भी पर्यावरण की सुरक्षा के लिए लोगों को जागरूक करने इको फ्रेंडली गणेश प्रतिमाएं बनाने का प्रशिक्षण देना शुरू कर दिया है। इनमें कई महिला संगठन भी शामिल हैं।

इन संगठनों ने मिट्टी की गणेश प्रतिमाओं को बनाने की कला में माहिर मास्टर ट्रेनर्स की मदद से वर्कशाॅप आयोजित कर अधिक से अधिक लोगों को बुलाकर उन्हें ईको फ्रेंडली गणेश प्रतिमाओं को बनाना सिखाया जा रहा है, जिससे लोग स्वयं अपने हाथ से मिट्टी की गणेश प्रतिमाएं बना कर उनकी स्थापना करें और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करें। गायत्री परिवार ने कोच फैक्ट्री रेलवे काॅलोनी में 51 घरों में गायत्री यज्ञ कर लोगों को मिट्टी की गणेश प्रतिमाओं की स्थापना का संकल्प दिलाया और इसी उद्देश्य से जन-जागरण रैली भी निकाली। गणेशोत्सव 13 सितंबर से प्रारंभ होगा। संस्थाएं 12 सितंबर तक कार्यशाला आयोजित करेंगी। इनका उद्देश्य है कि घरों में मिट्टी की गणेश प्रतिमाओं की स्थापना हो और लोग घरों में ही उनका विसर्जन भी करें।

ईको फ्रेंडली होती हैं बीज प्रतिमाएं : एसआईआरटी में स्टूडेंट एक्टिविटी सेंटर के तहत ईको फ्रेंडली गणेश प्रतिमा बनाने के लिए कार्यशाला का आयोजन किया गया। शुभारंभ समूह की चेयरपर्सन किरण अग्रवाल एवं संचालक डॉ. राजीव श्रीवास्तव ने किया। उन्होंने पर्यावरण सुरक्षा के लिए ईको फ्रेंडली प्रतिमा के फायदे बताए। कार्यशाला में 150 से अधिक विद्यार्थियों ने भाग लिया। प्रशिक्षक नवीन ने बताया कि माटी एवं बीज प्रतिमा वातावरण को प्रदूषण मुक्त रखने में सहायक होती है। विद्यार्थियों ने विभिन्न मुद्राओं वाली प्रतिमा बनाना सीखा। चेयरमैन संजीव अग्रवाल और रितु श्रीवास्तव ने भी छात्रों को प्रतिमा बनाने के लिए प्रेरित किया।

संस्थान में बच्चों को भी दिया प्रशिक्षण : दिग्दर्शिका पुनर्वास व अनुसंधान संस्थान द्वारा मानसिक रूप से दिव्यांग बच्चों व अन्य लोगों को कार्यशाला आयोजित कर मिट्टी की गणेश प्रतिमाएं बनाना सिखाया। प्रशिक्षकों ने उन्हें बताया कि पीओपी से बनी प्रतिमाएं तालाबों को प्रदूषित करती हैं।

महिलाओं और बच्चों ने बनाईं 1250 मूर्तियांं : हिंदू धार्मिक संगठन द्वारा न्यू मिनाल में लगातार छठवें वर्ष प्रतिमा निर्माण के लिए नि:शुल्क सामग्री व प्रशिक्षण उपलब्ध कराया। 1250 मूर्तियों का निर्माण बच्चों व महिलाओं ने अपने हाथों से किया। इन बच्चों को संगठन अध्यक्ष संजय वर्मा व कृष्णा गौर द्वारा मोमेंटो भेंट किया गया।

गायत्री परिवार ने निकाली रैली : अखिल विश्व गायत्री परिवार युवा प्रकोष्ठ, शक्तिपीठ ने रविवार को कोच फैक्टरी रेलवे काॅलोनी स्थित 51 घरों में मिट्टी की गणेश प्रतिमाओं की स्थापना का संकल्प दिलवाया। परिवार ने जन-जागरण रैली भी निकाली।

Eco friendly Ganesh campaign
Eco friendly Ganesh campaign
X
Eco friendly Ganesh campaign
Eco friendly Ganesh campaign
Eco friendly Ganesh campaign
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना