--Advertisement--

मध्यप्रदेश / मध्यप्रदेश के चुनाव में 97 हजार बैलेट यूनिट का होगा इस्तेमाल



election commission preparation for mp poll 2018
X
election commission preparation for mp poll 2018
  • मतदान केंद्रों पर 85 हजार वीवीपैट मशीनें और 97 हजार बैलेट यूनिट लगाई जाएंगी
  • चुनाव आयोग 15-16 नंवबर को मशीनों की रेंडम चैकिंग करेगा 

Dainik Bhaskar

Nov 09, 2018, 11:23 AM IST

भोपाल.  प्रदेश में चुनाव का काउंट डाउन शुरू होते ही चुनाव आयोग की तैयारियों में तेजी आ गई है। सभी जिलों में ईवीएम पहुंचाने के बाद इनकी एक बार जांच का काम पूरा हो चुका है। 15-16 नंवबर को मशीनों की रेंडम चैकिंग की जाएगी।

 

 

इधर, आयोग ने सभी प्रत्याशियों के लिए तीन बार अपने आपराधिक रिकॉर्ड का प्रकाशन करवाने के बाद इसके प्रमाण रिटर्निंग आॅफिसर को देने के निर्देश दिए हैं। साथ ही पार्टी को भी सभी प्रत्याशियों के आपराधिक रिकॉर्ड की जानकारी आयोग को देना होगी। गुरुवार तक प्रदेशभर में 952 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल कर दिए हैं। शुक्रवार को नामांकन का आखिरी दिन है। इसके बाद नाम वापसी की प्रक्रिया शुरू होगी जो 14 नवंबर तक चलेगी। 

 

85 हजार 11 वोटर वेरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रायल मशीनें लगेंगी 

चुनाव के लिए मतदान केंद्रों पर 97 हजार 441 बैलेट यूनिट लगाई जाएंगी। बैलेट यूनिट पर ही मतदाता संबंधित प्रत्याशी के नाम और चिह्न के सामने लगा बटन दबाएगा। इसी तरह मतदान केंद्रों पर 80 हजार 463 कंट्रोल यूनिट का उपयोग होगा।। ये यूनिट पीठासीन अधिकारी के पास रहेगी। प्रिसाइडिंग ऑफिसर द्वारा यहां से अनुमति मिलने के बाद ही मतदाता वोट डालेगा। इसी तरह मतदान केंद्रों पर 85 हजार 11 वोटर वेरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रायल (वीवीपैट) मशीनें लगाई जाएंगी। इसमें मतदाता सात सेकंड के भीतर यह देख सकेगा कि उसने जिसे वोट दिया है वह पर्ची पर नजर आ रहा है या नहीं। सात सेकंड के बाद पर्ची बॉक्स में गिर जाएगी। 

 

17 से होगी कमीशनिंग 

अफसरों के मुताबिक 15-16 नवंबर को ईवीएम की रेंडम जांच की जाएगी। इसके बाद उनकी कमीशनिंग की जाएगी। यानि मतदान केंद्र के हिसाब से उसमें चिह्न आदि के फोटो चस्पा किए जाएंगे। 27 नवंबर को मशीनें मतदान केंद्रों के लिए रवाना होंगी। 

Bhaskar Whatsapp
Click to listen..