ऊर्जा संरक्षण / चित्र से बताएं कैसे बचाएं बिजली, मिलेगा 50 हजार का इनाम



Energy Conservation competition
X
Energy Conservation competition

  • कक्षा 4 से 6 तक पहली और कक्षा 7 से 9 तक के छात्र दूसरी श्रेणी में रहेंगे

Dainik Bhaskar

Oct 11, 2019, 04:42 PM IST

भोपाल। प्रदेश के सभी स्कूलों में ऊर्जा के संरक्षण के लिए जागरूकता फैलाने दो श्रेणी में चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। इसमें कक्षा 4 से 9वीं तक के विद्यार्थी बिजली का उपयोग कैसे कम कर पैसों की बचत कर सकते हैं, चित्र के माध्यम से बताएंगे। इसकी थीम जागरूक बनें, ऊर्जा का सही उपयोग करें, जितनी बिजली की कम खपत, उतनी होगी पैसों की बचत सहित अन्य स्लोगन रहेंगे।

 

ऊर्जा संरक्षण को लेकर समय-समय पर कई अभियान चलाए जाते हैं। इसके बाद भी अक्सर घरों में बिना उपयोग के ही बिजली जलती रहती है। इससे अतिरिक्त ऊर्जा की खपत हो रही है। इसके लिए लोगों में जागरुकता आए। बच्चे अपने-अपने घर पर बिजली का सीमित उपयोग स्वयं करें व परिवारजनों को भी उसके फायदे बताएं। इसके लिए स्कूलों में पहली श्रेणी में कक्षा 4 से कक्षा 6वीं तक के विद्यार्थी व कक्षा 7वीं से कक्षा 9वीं तक के विद्यार्थियों को दूसरी श्रेणी में रखा जाएगा, जिनकी थीम अलग-अलग रहेगी। उसके आधार पर ही चित्रकला प्रतियोगिता में विद्यार्थी चित्र बनाकर ऊर्जा संरक्षण का संदेश देंगे।

 

कक्षा 7 से 9 तक के छात्र तीन थीम पर बनाएंगे चित्र
कक्षा 7 से 9वीं तक के विद्यार्थियों के लिए चित्रकला प्रतियोगिता में पहली थीम विकसित राष्ट्र की करो कल्पना, बिजली बचाने वाले लोग हैं बनना। दूसरी ऊर्जा दक्षता का प्रचलन, भावी पीढ़ी का होगा उचित चलन। तीसरी थीम आओ उठो अब फर्ज निभाएं, देश के लिए ऊर्जा बचाएं। इन थीमों पर विद्यार्थी चित्र के माध्यम से बताएंगे ऊर्जा बचत के लिए किस तरह से समाज में काम करना होगा। साथ ही लोगों को ऊर्जा संरक्षण में सहयोगी बनाने के लिए जागरुकता कैसे लाना होगा, इसके बारे में बताएंगे, ताकि लोग बिजली बचाएं।

 

थीम विशेषज्ञ विद्यार्थियों को देंगे अहम जानकारी

स्कूल स्तर पर आयोजित ऊर्जा संरक्षण के लिए चित्रकला प्रतियोगिता 16 को आयोजित की जाएगी। इस प्रतियोगिता में प्रबंधन चाहे तो विद्यार्थियों को ड्राइंग शीट जनसहयोग व शाला आकस्मिक निधि से उपलब्ध करा सकते हैं। चित्रकला श्रेणीवार दिए गए किसी एक विषय पर हो सकती है। इसके लिए पूर्व में विद्यार्थियों को विशेषज्ञों के माध्यम से जानकारी दी जाएगी। ताकि बच्चों को अपनी थीम समझने में परेशानी न हो और वह अपना प्रदर्शन अच्छे से अच्छा कर सकें। साथ ही वह लोगों को भी आसान व रोचक तरीके से समझा सकें।

 

कक्षा 4 से 6वीं के विद्यार्थियों को भी दी गई हैं तीन थीम
प्रतियोगिता की पहली श्रेणी में कक्षा 4 से 6वीं तक के विद्यार्थियों को शामिल किया गया है, जिसकी थीम जागरुक बने, ऊर्जा का सही उपयोग करें। दूसरी थीम अंधेरे में रह जाओगे, अगर बिजली नहीं बचाओगे। तीसरी थीम जितनी बिजली की कम खपत, उतनी ही होगी पैसों की बचत पर आधारित चित्रकारी बच्चे दिखाएंगे।

 

विजेता को राज्य स्तर पर मिलेगा 50 हजार का इनाम
प्रतियोगिता में प्रत्येक श्रेणी के लिए पुरस्कार निर्धारित किए गए हैं। इसमें प्रथम पुरस्कार 50 हजार, द्वितीय 30 हजार और तृतीय पुरस्कार 15 हजार रुपए निर्धारित किया गया है। 10 सांत्वना पुरस्कार 7500 प्रति विद्यार्थियों को 14 नवंबर को एनएचडीसी के तत्वावधान में आयोजित समारोह में प्रदान किया जाएगा। प्रतियोगिता के माध्यम से लोगों व छात्रों को बिजली बचाने के लिए ऊर्जा संरक्षण का महत्व बताया जाएगा। साथ ही लोगों से अपील की जाएगी कि वह अधिक से अधिक लोगों को इस काम में जोड़कर अपनी व अपने शहर के साथ देश की बिजली को बचाएं।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना