एग्जाम अलर्ट / कैट, एनडीए और एनए के लिए आज से पंजीयन शुरू, नवंबर में होगी परीक्षा

exam alert cat nda na exams registrations starts today exams in november
X
exam alert cat nda na exams registrations starts today exams in november

दैनिक भास्कर

Aug 07, 2019, 03:52 PM IST

भोपाल। देशभर के प्रमुख इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट कॉलेज के लिए होने वाली सबसे बड़ी परीक्षा जेईई और कैट का शेड्यूल जारी हो गया है। जेईई के लिए रजिस्ट्रेशन सितंबर में होंगे, जबकि कैट के लिए 7 अगस्त से पंजीयन प्रारंभ होंगे। इसी प्रकार एनडीए और एनके के पंजीयन की शुरुआत भी बुधवार से होने जा रही है। 


कैट के 18 सितंबर तक होंगे पंजीयन

कॉमन एडमिशन टेस्ट (कैट) के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 7 अगस्त से शुरू होंगे। ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 18 सितंबर तक किए जा सकते हैं। इस एक्जाम के माध्यम से देशभर के आईआईएम सहित टॉप मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट में एडमिशन मिलता है। कैट के पेपर का आयोजन 24 नवंबर को होगा। इस बार परीक्षा आईआईएम कोझिकोड़ द्वारा कंडक्ट कराई जाएगी। इस प्रवेश परीक्षा का आयोजन देशभर के अग्रणी प्रबंधन संस्थानों दाखिले के लिए किया जा रहा है। परीक्षा का आयोजन देशभर के करीब 156 केंद्रों पर होगा। कैट के प्रवेश पत्र 23 अक्टूबर को जारी किए जाएंगे। कैंडिडेट्स को 4 शहरों का चयन करने का विकल्प होगा। पंजीकरण की आखिरी तारीख के बाद ही परीक्षा केंद्रों को आवंटित किया जाएगा। 


एनडीए-एनए के लिए 9 सितंबर तक रजिस्ट्रेशन 

नेशनल डिफेंस अकेडमी (एनडीए) और नेवल अकेडमी (एनए)के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की शुरुआत 7 अगस्त से हो जाएगी। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 9 सितंबर रहेगी। इसकी परीक्षा 17 नवंबर को होगी। इस परीक्षा में सफल होने वाले परीक्षार्थियों को एनडीए की थलसेना, नौसेना और वायुसेना विंग्स और इंडियन नेवल अकेडमी में प्रवेश मिलेगा। इस परीक्षा का आयोजन साल में दो बार होता है। कोर्स में दाखिला लिखित परीक्षा और इंटेलिजेंस एवं पर्सनालिटी टेस्ट के बाद होता है। यूपीएससी ने छात्रों को एक और सुविधा दी है। अगर कोई कैंडिडेट परीक्षा नहीं देना चाहता है तो वह अपने आवेदन को वापस ले सकता है। आवेदन की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद आवेदन वापस लेने की प्रक्रिया शुरू होगी। 


जेईई के ऑनलाइन आवेदन सितंबर से 
ज्वॉइंट एंट्रेंस एक्जामिनेशन (जेईई) के लिए आवेदन की प्रक्रिया 2 सितंबर से शुरू हो रही है। इस परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ऑफिशल वेबसाइट jeemain.nic.in पर जाकर किया जा सकेगा। इस परीक्षा को पास करने के बाद विद्यार्थी देश के प्रमुख इंजीनियरिंग और आर्किटेक्ट कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं। इस साल से अगर कोई विदेशी छात्र एनआईटी या आईआईटी में एडमिशन लेना चाहता है तो उसे लिए जेईई मेन एक्जाम को पास करना जरूरी होगा। एक्जाम पैटर्न और सिलेबस में कोई बदलाव नहीं किया गया है। जेईई मेन एक्जाम का आयोजन साल में 2 बार किया जाता है। पहला पेपर जनवरी और दूसरा अप्रैल में आयोजित किया जाता है। 
 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना