पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Excess Humidity Has Prevented The Path Of Severe Cold; More Than 70% Moisture In The Morning Even After The Northern Win

मप्र में 24 घंटों में सर्दी बढ़ने के आसार; कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड में बर्फबारी का असर

9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
भोपाल तालाब इस बार हुई भारी बारिश के चलते लबालब भरा है।
  • मौसम विज्ञानियों के अनुसार, पहाड़ों में बर्फबारी होने से ठंड का असर दिखने लगा है
  • प्रदेश में उत्तरी सर्द हवाएं आने लगी है जिससे आगामी दिनों में पारा गिरने के साथ ठंड बढ़ने का अनुमान

भोपाल. जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश एवं उत्तराखंड में हो रही बर्फबारी की वजह से वहां से आ रही ठंडी हवाओं के चलते मप्र में अगले 24 घंटों में सर्दी के बढ़ने के आसार हैं। मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वरिष्ठ वैज्ञानिक पीके साहा ने बताया कि प्रदेश में उत्तरी सर्द हवाएं आने लगी है जिससे आगामी दिनों में पारा गिरने के साथ ठंड के बढ़ने का अनुमान है।
 

ये भी पढ़ें
नवंबर में 11 डिग्री के नीचे पहुंच सकता है तापमान, बढ़ेगी ठंड, 23 के बाद ही कड़ाके की सर्दी का अनुमान
उन्होंने बताया कि प्रदेश में भोपाल सहित कई स्थानों पर कल की तुलना में आज न्यूनतम तापमान में एक डिग्री की गिरावट आयी है। अगले चौबीस घंटों में पारा कुछ और लुढ़क सकता है। हालांकि अधिकतम तापमान के अभी ज्यादा गिरने की संभावना नहीं है।
 
राजधानी भोपाल में अधिकतम तापमान कल की अपेक्षा 0.6 डिग्री बढ़ कर 28.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, हालांकि यह सामान्य है। इसी प्रकार न्यूनतम तापमान कल की तुलना में एक डिग्री गिर कर मंगलवार 13.8 डिग्री अंकित हुआ। यह भी सामान्य है। कल इसमें करीब एक डिग्री की और गिरावट हो सकती है। प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान 9 डिग्री बैतूल में है। बैतूल पिछले एक सप्ताह से सर्दी से ठिठुर रहा है। बैतूल में पारा 9 डिग्री तथा पर्यटन नगरी पचमढी में 10 डिग्री पर पहुंच गया।
 

दिखने लगा ठंड का असर, एक से दो दिन में होगा इजाफा : राजधानी भोपाल सहित मध्यप्रदेश के अधिकतर स्थानों पर ठंड का असर दिखने लगा है। हालांकि अभी असर कम है, लेकिन एक दो दिन बाद इसमें इजाफा की संभावना बन रही है। मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के प्रवक्ता के अनुसार पहाडों में हुए ताजा हिमपात का असर उत्तर भारत के साथ ही प्रदेश में भी दिखाई देने लगा है। 
 
 

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आपका कोई सपना साकार होने वाला है। इसलिए अपने कार्य पर पूरी तरह ध्यान केंद्रित रखें। कहीं पूंजी निवेश करना फायदेमंद साबित होगा। विद्यार्थियों को प्रतियोगिता संबंधी परीक्षा में उचित परिणाम ह...

और पढ़ें