--Advertisement--

दोस्त की फेसबुक आईडी हैक करने वाला गिरफ्तार

दोस्त की फेसबुक आईडी हैक कर उससे जुड़े लोगों को मैसेज एवं वीडियो काॅल कर परेशान करने वाले हैकर काे सायबर क्राइम...

Danik Bhaskar | Sep 11, 2018, 03:16 AM IST
दोस्त की फेसबुक आईडी हैक कर उससे जुड़े लोगों को मैसेज एवं वीडियो काॅल कर परेशान करने वाले हैकर काे सायबर क्राइम पुलिस ने गिरफ्तार किया है। इंजीनियर आरोपी प्राइवेट जॉब करता है।

सायबर क्राइम एसपी राजेश सिंह भदौरिया के मुताबिक भोपाल निवासी राहुल जैन ने आवेदन दिया था कि किसी व्यक्ति ने उसकी फेसबुक आईडी हैक करके दोस्तों और परिवार के सदस्यों को मैसेज एवं वीडियो कॉल करके परेशान किया जा रहा है। शिकायत में झांसी निवासी अपने दोस्त प्रवीण कपूर पर संदेह जाहिर किया था। पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर फेसबुक आईडी की जानकारी फेसबुक लीगल से ली गई। इसमें पता चला कि राहुल की आईडी पर मोबाइल नंबर बदला गया है और नई ईमेल आईडी रजिस्टर की गई है।

नए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की जानकारी टीएसपी कंपनी से हासिल की गई। इसमें मोबाइल नंबर झांसी निवासी प्रवीण कपूर (26) का होना पाया गया। सायबर क्राइम पुलिस ने प्रवीण कपूर को हिरासत में लेकर पूछताछ की। पूछताछ में आरोपी ने बताया कि एक वेबसाइट की मदद से अपने दोस्त राहुल जैन को वाट्सएप पर लिंक भेजी थी। राहुल द्वारा उस लिंक को खोलते ही फेसबुक का यूजर नेम और पासवर्ड आरोपी को पहुंच गया था।

राहुल को परेशान करने के लिए आईडी हैक की थी। पुलिस द्वारा उक्त वेबसाइट के संबंध में आरोपी से पूछताछ की जा रही है। प्रवीण कपूर इंजीनियरिंग करने के बाद प्राइवेट जॉब कर रहा है।