फैलोशिप / एस्ट्रोनोमी, एस्ट्रोफिजिक्स में शोध के लिए मिलेगी राशि

Fellowship Indian Institute of Estophysics
X
Fellowship Indian Institute of Estophysics

  • इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एस्टोफिजिक्स की ओर से दी जाएगी फैलोशिप

Jun 12, 2019, 01:13 PM IST

भोपाल। जो लोग एस्ट्रोनोमी और एस्ट्रोफिजिक्स के क्षेत्र में रिसर्च करना चाहते हैं, उनके लिए हाल ही में संयुक्त रूप से दो फैलोशिप आमंत्रित की गई हैं। ये फैलोशिप छात्रों को इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एस्ट्रोफिजिक्स की ओर से कराई जाएगी। जिसमें छात्र इन दोनों ही क्षेत्रों में दो साल के लिए रिसर्च कर पाएंगे। 

 

इस फैलोशिप के लिए वह ही ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, जो पीएचडी डिग्री धारक हों। इनमें आवेदन की अंतिम तिथि 30 जून है। इसके बाद संस्थान की ओर से आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। इसलिए छात्रों को तय समय सीमा में ही फैलोशिप के लिए ऑनलाइन आवेउन करने होंगे। 

 

योग्यता: किसी मान्यता प्राप्त संस्थान व यूनिवर्सिटी से फिजिक्स व मैथमेटिकल साइंस में पीएचडी डिग्रीधारक आवेदक इसके लिए आवेदन कर सकेंगे।  रेगुलर पोस्ट डॉक्टोरल फैलोशिप और चंद्रशेखर पोस्ट डॉक्टोरल फैलोशिप के लिए आवेदक की आयु 36 वर्ष और 32 वर्ष से कम होनी चाहिए।

 

चंद्रशेखर पोस्ट डॉक्टोरल फैलोशिप के लिए चयनित उम्मीदवारों को अनुभव के आधार पर 50 हजार से लेकर 60 हजार रूपए का मासिक भत्ता, 2 लाख रूपए के आकस्मिक अनुदान सहित मेडिकल व आवासीय सुविधाएं भी प्रदान की जाएंगी। रेग्यूलर पोस्ट डोक्टोरल फैलोशिप के तहत Rs. 40 हजार का भुगतान किया जाएगा। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना