--Advertisement--

दहशत के डेढ़ घंटे / तीन मंजिला मकान की आग में फंसे 16 लोगों को छत के रास्ते बचाया



आग लगने के बाद इस तरह से लोगों को बचाया गया। फोटो| भास्कर आग लगने के बाद इस तरह से लोगों को बचाया गया। फोटो| भास्कर
fire accident in cantonment area near Bharat Talkies
X
आग लगने के बाद इस तरह से लोगों को बचाया गया। फोटो| भास्करआग लगने के बाद इस तरह से लोगों को बचाया गया। फोटो| भास्कर
fire accident in cantonment area near Bharat Talkies

  • भारत टॉकीज के पास छावनी इलाके में हादसा
  • ग्राउंड फ्लोर पर सीढ़ियों के पास शॉर्ट सर्किट से लगी आग

Dainik Bhaskar

Oct 14, 2018, 02:41 AM IST

भोपाल.  शनिवार शाम 4:15 बजे। भारत टॉकीज के पास छावनी इलाके में तीन मंजिला एक इमारत में आग लग गई। धुआं और अाग की लपटें देखकर बिल्डिंग में अफरा-तफरी मच गई। बिल्डिंग में करीब 16 लोग मौजूद थे। इनमें महिलाएं और बच्चे भी शामिल थे। हालांकि, आसपास के लोगाें और फायर ब्रिगेड अमले की सूझबूझ से सभी 16 लोगों को छत के रास्ते नीचे उतारा गया। डेढ़ घंटे की मशक्कत के बाद लोगों ने राहत की सांस ली। गनीमत रही कि भीड़भाड़ वाला इलाका होने के बाद भी कोई जनहानि नहीं हुई। 

छत पर पाइप पहुंचाकर बुझाना पड़ी आग

  1. यह बिल्डिंग मोहम्मद लियाकत की है। तीन मंजिला बिल्डिंग में आगे की तरफ डायमंड फर्नीचर नाम से शाॅप है, जबकि पीछे के हिस्से में गोदाम और ऊपरी दो मंजिल पर उनका परिवार रहता है। सूचना मिलने के आधे घंटे के अंदर ही एक-एक कर मौके पर पुल बाेगदा, फतेहगढ़,  बैरागढ़ और गोविंदपुरा की 10 फायर ब्रिगेड  और चार पानी के टैंकर आग बुझाने में लग गए। आग सीढ़ियों के पास शॉर्ट सर्किट से लगी थी, जो गोदाम से होते हुए ऊपरी मंजिल पर तक पहुंच गई। गनीमत तो यह रही कि आग किचन में रखे सिलेंडर तक नहीं पहुंच पाई। शॉप को छोड़कर आग बिल्डिंग के अधिकांश हिस्से में फैल गई थी। इससे घर के अंदर रखी एक सेंट्रो कार भी जलकर पूरी तरह खाक हो गई। फायर फाइटर जावेद और पंकज यादव  ने बताया कि आग शॉर्टसर्किट से लगी थी। इससे आग बिजली के तार  से होते हुए आग गोदाम में रखे फाेम तक पहुंच गई। इसी कारण आग भड़क गई।

  2. फायर ब्रिगेड की चार गाड़ियां तो सूचना मिलने के 10 मिनट के अंदर ही पहुंच गई थी, लेकिन उसके बाद इलाके में अफरा-तफरी और वहां भीड़ होने के कारण ट्रैफिक जाम लग गया। इससे अन्य गाड़ियों को पहुंचने में कुछ समय लग गया। हालांकि करीब डेढ़ घंटे की मशक्कत के बाद दमकल कर्मियों ने आग पर काबू पा लिया।

  3. शनिवार शाम करीब सवा चार बजे मैं दुकान पर बैठा था। इसी दौरान धुआं उठता दिखाई दिया। बाहर आकर देखा तो बिल्डिंग के पिछले हिस्से में आग लगी थी। उस समय घर पर सभी मौजूद थे। आग सीढ़ियों के पास शॉर्ट सर्किट से लगी थी। ऐसे में सीढ़ियों से जाना मुश्किल था। बच्चों और महिलाओं को छत पर भिजवाकर पड़ोसी की छत से सीढ़ियों के सहारे नीचे उतारा। -मोहम्मद लियाकत, बिल्डिंग मालिक

Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..