--Advertisement--

इनाम के नाम पर धोखाधड़ी

डीबी स्टार

Danik Bhaskar | Sep 10, 2018, 02:11 AM IST
डीबी स्टार
राहगीरों को जब यह बात पता चली कि किसी के भी छोटे आइटम नहीं खुल रहे हैं तो वेे 100 रुपए वापिस मांगने लगे। इस बात पर गिरोह के सदस्य ग्राहकों के साथ बदसलूकी करने लगे। जब जनता उन पर हावी होने लगी तो उन्होंने कुछ लाेगों के 100 रुपए लौटा दिए। हंगामा बढ़ता देख गिरोह से सदस्य अपना समान समेटकर भाग गए।

डीबी स्टार ने गिरोह के एक सदस्य से नाम जानने की कोशिश की तो उसने बताने से इंकार कर दिया। उसने यह बताया कि वे लोग कानपुर से राजधानी हर साल आते हैं। एक महीने से भोपाल की सड़कों पर इनामी कूपन योजना चलाकर राहगीरों को सामग्री वितरित कर रहे हैं। उसने यह भी बताया कि भारत टॉकीज ब्रिज के नीचे उनका आॅफिस है। उनके साथ 12 से 15 सदस्य इस काम में लगे हैं। डीबी स्टार टीम ने कहा कि इस तरह सड़क पर खुलेआम लाटरी या इनामी योजना चलाना प्रतिबंधित है। इस सवाल पर उसने बताया कि हम संबंधित थाने को सूचित करने के बाद ही सड़कों पर इनामी कूपन योजना चलाते हैं।

सामान न लेने पर गिरोह के सदस्य बदसलूकी करते हैं

 गिरोह के सदस्य राहगीरों को सड़क पर घेर लेते हैं। 100 रुपए में कार्ड स्क्रेच करने पर छोटा इनाम जैसे आयरन, तवा, कुकर, हाट पाट और वाटर कूलर में से पसंदीदा सामान देने का वादा करते हैं। लेकिन वास्तव में छोटा इनाम खुलता ही नहीं है, क्योंकि इससे गिरोह के सदस्यों को कोई लाभ नहीं होगा। बड़ा इनाम खुलने पर जो सामान दिया जा रहा है, वह बाजार मेंे कम कीमत पर मिल रहा है। बड़ा समान नहीं लेने पर गिरोह के सदस्य राहगीरों के साथ बदसलूकी करते हैं। पैसे भी छीनने की कोशिश करते हैं।