बड़ा तालाब / एफटीएल के दायरे में मैरिज गार्डन, पटाखा गोदाम व 200 से ज्यादा पक्के निर्माण



ftl level of upper lake bhopal
X
ftl level of upper lake bhopal

  • एनजीटी ने मांगी है अतिक्रमण की रिपोर्ट, जिला प्रशासन और निगम कर रहा जांच 

Dainik Bhaskar

Apr 17, 2019, 11:20 AM IST

भोपाल। हलालपुर स्थित क्रीसेंट क्लब सहित कुछ मैरिज गार्डन और एक पटाखा गोदाम सहित 350 से ज्यादा कच्ची- पक्की झुग्गियां बड़े तालाब के भीतर बनी हुई हैं। खानूगांव में बड़े तालाब के भीतर 42 अतिक्रमण हैं, इनमें से ज्यादातर शेड हैं। एक बोरवेल व्यवसायी का भी यहां कब्जा है। यह खुलासा जिला प्रशासन और नगर निगम द्वारा की जा रही जांच में सामने आया है। 

 

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने बड़े तालाब के फुल टैंक लेवल में लगी मुनारों से 50 मीटर के दायरे में हुए अतिक्रमण की जांच कर नगर निगम और कलेक्टर भोपाल से रिपोर्ट मांगी है। जिला प्रशासन के अफसरों ने एफटीएल के 50 मीटर के दायरे में हुए अतिक्रमण की नपती शुरू कर दी है। शुरुआती जांच में खानूगांव में 42, हलालपुर में 3 और बेहटा में करीब 200 से ज्यादा नई झुग्गियां बनाने की बात सामने आई हंै। तालाब में अतिक्रमण करने वालों की सूची भी बनाई जा रही है, ताकि समय आने पर इनको नोटिस देकर जवाब मांगा जाए। 

 

नायब तहसीलदार सुनील शर्मा के साथ नगर निगम के झील संरक्षण प्रकोष्ठ की टीम को कई जगहों पर मुनारें भी टूटी हुईं मिलीं। यानी अतिक्रमणकारियों ने अपनी सुविधा के लिए मुनारों को भी तोड़ दिया। जिला प्रशासन की अब तक की रिपोर्ट के अनुसार एफटीएल के भीतर निजी जमीन पर गेहूं की खेती की जा रही है। यहां पर आधा एकड़ से ज्यादा में सब्जियां लगाई गई हैं। 

 

3 साल पहले हुआ था सर्वे : तीन साल पहले बड़े तालाब की हद तय करने के लिए लगाई गईं 941 मुनारों के वेरिफिकेशन का सर्वे शुरू किया था। जिला प्रशासन, निगम व टीएंडसीपी की सर्वे टीमों ने 5 दिनों में 800 मुनारों का वेरिफिकेशन किया था। 


यहां पर होगा सर्वे... कोहेफिजा (खानूगांव), भैंसाखेड़ी, बेहटा, बैरागढ़कलां, लाऊखेड़ी, हलालपुरा, बोरबन, भौंरी, बरखेड़ा नाथू, मुगालिया छाप, ईटखेड़ी छाप, बकानिया, खजूरी सड़क, लखापुर, जमुनिया छीर, कोलूखेड़ी, कजलास, प्रेमपुरा, धरमपुरी (वन विहार से सीएम हाउस), वीलखेड़ा, बम्होरी, सेवनिया गौड़, गौरा, विसनखेड़ी, श्यामला हिल्स, बोट क्लब रोड और कमला पार्क के किनारे मुनारों का सर्वे किया जाएगा। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना