--Advertisement--

गणेशोत्सव की तैयारी / अपने हाथों से माटी के गणेश बनाकर खुश हुए बच्चे

शैक्षणिक संस्थाओं में प्रेजेंटेशन के जरिए बताए पीओपी के नुकसान और मिट्टी की प्रतिमाओं के फायदे

ganesh utsav
ganesh utsav
ganesh utsav
X
ganesh utsav
ganesh utsav
ganesh utsav

Dainik Bhaskar

Sep 11, 2018, 10:36 AM IST

भोपाल। गणेशोत्सव के करीब आते ही विभिन्न संस्थाओं ने मिट्टी के गणेश बनाना सिखाने की अपनी मुहिम तेज कर दी है। इसी कड़ी में दैनिक भास्कर एवं स्थानीय गायत्री परिवार शक्तिपीठ की टीम ने संयुक्त रूप से मॉडल हायर सेकंडरी स्कूल टीटी नगर, आर्मी पब्लिक स्कूल लालघाटी, सागर पब्लिक स्कूल रोहित नगर, गांधी नगर और बाग मुगालिया स्थित संकल्प पब्लिक स्कूल में 400 से अधिक छात्र-छात्राओं को मिट्टी की गणेश प्रतिमा बनाने का प्रशिक्षण दिया। 

 


सभी विद्यार्थियों ने ईको फ्रेंडली गणेश प्रतिमाएं बनाने में खासी रुचि दिखाई। कई बच्चों ने इस वर्कशाॅप में स्वयं अपने हाथों से प्रतिमाओं को आकार दिया, तो उनकी प्रसन्नता देखते ही बन रही थी। मिट्टी के अलावा उन्हें सुपारी व छुआरा आदि से भी प्रतिमाएं बनाने की कला सिखाई गई। बाद में घर में ही प्रतिमाओं का विसर्जन करने का आसान तरीका व उसके फायदे भी बताए गए। 

 

दैनिक भास्कर और गायत्री परिवार के सदस्यों की टीम ने इन स्कूलों में सबसे पहले बाजारों में बिकने वाली प्लास्टर आॅफ पेरिस (पीओपी) से बनने वाली गणेश प्रतिमाओं से पर्यावरण को होने वाले नुकसान के बारे में बताया। बच्चों को बताया कि जब यह प्रतिमाएं तालाब या अन्य जलाशयों में विसर्जित की जाती हैं, तो यह पूरी तरह से घुलती नहीं हैं। इससे निकलने वाले घोल व रासायनिक रंगों से पानी तो प्रदूषित होता है, वहीं पानी में रहने वाले जीव-जन्तुओं के लिए भी यह घातक होता है। उन्हें बताया गया कि मिट्टी की गणेश प्रतिमाएं पानी में जल्द घुल जाती है। मिट्टी से पानी प्रदूषित भी नहीं होता है। टीम ने छात्र-छात्राओं को प्रेजेंटेशन के जरिए यह जानकारियां दीं। 

 

इन स्कूलों में मिला प्रतिमा बनाने का प्रशिक्षण 

 

मिट्टी के गणेश के साथ लें सेल्फी : घर में विराजित होने वाले मिट्टी के गणेश के साथ पाठक अपनी सेल्फी दैनिक भास्कर को भेज सकते हैं। आगामी 13 से 23 सितंबर तक प्रतिदिन प्राप्त होने वाली सेल्फीज में से बेस्ट पांच सेल्फी को अगले दिन के एडीशन में प्रकाशित किया जाएगा। पाठक दिए गए वाॅट्सएप पर नंबर पर सेल्फी भेज सकेंगे। 


आर्मी स्कूल, लालघाटी 


आर्मी पब्लिक स्कूल लालघाटी, सागर पब्लिक स्कूल रोहित नगर एवं गांधी नगर शाखा, माॅडल हायर सेकंडरी स्कूल टीटी नगर, संकल्प पब्लिक स्कूल बाग मुगालिया में बच्चों को मिट्टी से गणेश प्रतिमाएं बनाने का प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षकों में सीमा भलावी, योगेश हरोड़े, पंकज बड़ोंदे व भूषण आदि शामिल थे, जिन्होंने बच्चों को पहले प्रतिमा बनाने की सामग्री की जानकारी दी। इसके बाद उन्हें सरल तरीके से प्रतिमा बनाना सिखाया। करीब 70 छात्र-छात्रों ने अपने हाथों से प्रतिमाएं बनाईं। 

Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..