अनंत चतुर्दशी / चल समारोह में शामिल होंगी 150 झांकियां, शहर में 200 से अधिक स्थानों पर रखे गए विसर्जन पात्र



ganesh utsav 2019
X
ganesh utsav 2019

Dainik Bhaskar

Sep 12, 2019, 11:31 AM IST

भोपाल। दस दिवसीय गणेशोत्सव का समापन गुरुवार को अनंत चतुर्दशी चल समारोह और प्रतिमाओं के विसर्जन के साथ होगा। चल समारोह हमीदिया रोड, नादरा बस स्टैंड चौराहा से रात 8 बजे हिंदू उत्सव समिति के बैनर तले प्रारंभ होगा, जो विभिन्न मार्गों से रानी कमलापति घाट पहुंचेगा, जहां प्रतिमाओं का विसर्जन किया जाएगा।


प्रतिमाएं भदभदा स्थित प्रेमपुरा, खटलापुरा, बैरागढ़ आदि घाटों पर भी विसर्जित की जाएंगी। नगर निगम द्वारा शहर के सभी वार्डों के प्रमुख चौराहों व बड़े झांकी पंडालों समेत करीब 200 स्थानों पर प्रतिमाओं के विसर्जन के लिए विसर्जन पात्र रखे जाएंगे। विभिन्न समाज व संस्थाएं भी पात्र रखेंगी। हिंदू उत्सव समिति के अध्यक्ष कैलाश बेगवानी ने बताया कि चल समारोह में 150 से अधिक झांकियां, अखाड़े, बैंड व नृतक दल शामिल रहेंगे। सोमवारा में नवयुवक अधिकार मंच के मनीष श्रीवास्तव की अगुवाई में भजन संध्या होगी। चल समारोह के संयोजक रामजी पाठक व प्रभारी संतोष कुशवाह और पलाश डाबी होंगे।


नगर निगम के विसर्जन पात्र : निगम द्वारा सभी वार्डों के प्रमुख चौराहों व सभी बड़े गणेश पंडालों में प्रतिमा विसर्जन के लिए पात्र रखने की व्यवस्था की है। काॅलोनियों में भी पात्र रखवाए जाएंगे। भदभदा, प्रेमपुरा, खटलापुरा व बैरागढ़ स्थित विसर्जन घाटों पर पहले से ही विसर्जन कुंड बने हुए हैं।

यहां भी विसर्जन व्यवस्था : बाग मुगालिया एक्सटेंशन कॉलोनी, द होम्स कॉलोनी, रॉयल विलास, विजय नगर कॉलोनी, अरेरा कॉलोनी, सेंट्रल जेल कॉलोनी, एलेग्जर कॉलोनी। गुजराती व कायस्थ समाज ने भी विसर्जन पात्र की व्यवस्था की है।

 

गायत्री परिवार : गायत्री शक्तिपीठ एमपी नगर समेत संस्था के पांच अन्य केंद्रों पर विसर्जन पात्र रखे जाएंगे। शक्तिपीठ के रमेश नागर ने बताया कि अनंत चतुर्दशी पर सुबह से ही दो बड़ी टंकी स्वच्छ पानी से भरकर रखी जाएंगी।


 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना