Hindi News »Madhya Pradesh »Bhopal »News» Government, Ayushman Will Get Education From First To PhD Till August 15 To 75 Lakhs

मध्य प्रदेश: मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा- कोई पैसा मांगे तो रिकॉर्ड कर लेना, मैं उसकी परमानेंट छुट्टी कर दूंगा

मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना (संबल) की भोपाल और हरदा से शुरूआत।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Jun 14, 2018, 12:01 PM IST

  • मध्य प्रदेश: मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा- कोई पैसा मांगे तो रिकॉर्ड कर लेना, मैं उसकी परमानेंट छुट्टी कर दूंगा
    +4और स्लाइड देखें
    सीएम शिवराज सिंह चौहान ने मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना संबल के तहत हितग्राहियों के खातों में ट्रांसफर किया।

    भोपाल/हरदा. मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना (संबल) का शुभारंभ करते हुए सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि योजना का लाभ प्रदेश के सभी नगरीय निकायों में असंगठित श्रमिकों को मिलेगा। बुधवार को सुबह हरदा के टिमरनी और शाम को भोपाल के लाल परेड ग्राउंड में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान उन्होंने कई करोड़ के विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया। इस योजना में प्रदेश भर से एक करोड़ 80 लाख श्रमिकों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। इसके साथ ही 15 अगस्त से लागू हो रही, 75 लाख लोगों को आयुष्मान भारत के तहत चिकित्सा लाभ मिलेगा।

    - सीएम ने कहा, "मेरी जिंदगी सफल और सार्थक हो रही है। मेरा जीवन गरीबों की सेवा और कल्याण के कार्यों में व्यतीत हो रहा है। क्योंकि खून और पसीना बहाने वाले मेरे भाइयों तुम्हारी जिंदगी को बदलने वाली जनकल्याण योजना लागू कर दी गई है।"

    अफसर रिश्वत मांगें तो मुझे करें शिकायत, छुट्टी कर दूंगा : सीएम
    - मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल में कहा कि अपना हक लड़कर लेना होगा, अगर कोई अफसर रिश्वत मांगें तो मुझे बताएं। उस अफसर की छुट्टी कर दूंगा। सीएम ने (संबल) के हितग्राहियों को सहायता राशि एक क्लिक से उनके खातों में ट्रांसफर की।

    - सीएम ने कहा, "दुनिया में गरीबों के कल्याण की सबसे बड़ी योजना है। यह योजना गरीबों के जीवन में नया उजाला लाने और इन्हें समर्थ बनाने का काम करेगी। जो दुनिया में कहीं नहीं हुआ आज मध्यप्रदेश की धरती पर होने जा रहा है। एक नया इतिहास रचा जा रहा है। गरीबों के कल्याण के लिए इतनी बड़ी योजना विश्व में कभी नहीं बनी। गरीबों के जीवन में नया उजाला आ जाएगा तो मैं अपना जीवन सार्थक समझूँगा।"

    संकल्प लो, योजना को सफल बनाएंगे
    - मेरे भाइयों और बहनों आइए हम संकल्प लें कि मुख्यमंत्री जन कल्याण योजना को सफल बनाने और इसके बेहतर क्रियान्वयन के लिए हम अपना पूरा योगदान करेंगे। आप लोगों के सहयोग से ही यह कार्य संभव हो सकेगा। उन्होंने गरीब परिवार के मुखिया की 60 साल से कम आयु में मृत्यु होने पर 2 लाख और दुर्घटना में मृत्यु होने पर 4 लाख रुपये दिये जायेंगे, ताकि गरीब के परिवार की गाड़ी भी चलती रहे।


    1 करोड़ 82 लाख श्रमिका ने कराया रजिस्ट्रेशन
    - मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना में 1 करोड़ 82 लाख 51 हजार 832 असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों ने पंजीकरण कराया है। कार्यक्रम में 1 लाख 25 हजार महिलाओं को 4 हजार के मान से 50 करोड़ रुपए की प्रसूति सहायता दी गई।

    आयुष्मान भारत में 75 लाख लोगों को मिलेगा फायदा
    - आयुष्मान योजना 15 अगस्त से शुरू होगी, जिसमें 75 लाख लोग लाभान्वित होंगे, लेकिन संबल के तहत 1.81 करोड़ पंजीकृत हैं, ऐसे में बाकी बचे श्रमिकों का इलाज सरकार कराएगी।

    पहली कक्षा से लेकर पीएचडी तक का खर्चा सरकार भरेगी
    - मेरे गरीब भाई-बहनों के बच्चों में भी प्रतिभा होती है। आपके बच्चे भी पढ़-लिखकर सफलता की बुलंदियों तक पहुंच सकते हैं। इसलिए मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना (संबल) के तहत पहली कक्षा से लेकर पीएचडी तक की पढ़ाई का खर्च सरकार उठाएगी।

    प्रदेश के 282 करोड़ की सहायता राशि बांटी
    - जनकल्याण योजना के तहत प्रदेश में 2 लाख 55 हजार 700 श्रमिकों को 282 करोड़ रुपए की सहायता राशि दी जा रही है। 1400 लोगों को बीमारी सहायता के 15 करोड़ रुपए, सामान्य मृत्यु एवं स्थाई अपंगता पर 2500 श्रमिकों को 50 करोड़ रुपए दिए गए हैं।

    गरीबों के पुराने बिल माफ किए
    - गरीब भाई-बहनों के लिए संबल के तहत जुलाई-अगस्त में शिविर लगा कर बिजली के पुराने बिल माफ किए जाएंगे और इसके बाद 200 रुपए प्रति माह की दर से फ्लैट रेट पर बिजली दी जा रही है।

    हर साल एक लाख युवाओं को मिलेगा लोन
    - हर साल 1 लाख युवाओं को स्वरोजगार के लिए लोन दिलाएंगे, जिसकी गारंटी सरकार लेगी। साथ ही महिलाओं के स्व सहायता समूहों को आर्थिक रूप से सशक्त करने के लिए काम उपलब्ध करा रहे हैं।
    - सीएम ने कहा कि मजदूर के हाथों को मजबूर नहीं रहने दूंगा। श्रमिक बहन के गर्भवती होने पर 6वें से 9वें महीने में 4 हजार और प्रसव के बाद 12 हजार रुपये दिये जायेंगे, ताकि बहन और भांजा-भांजी भी पोषण आहार लें और स्वस्थ रहें।

  • मध्य प्रदेश: मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा- कोई पैसा मांगे तो रिकॉर्ड कर लेना, मैं उसकी परमानेंट छुट्टी कर दूंगा
    +4और स्लाइड देखें
    सीएम शिवराज सिंह ने कहा, ये दुनिया की सबसे बड़ी योजना।
  • मध्य प्रदेश: मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा- कोई पैसा मांगे तो रिकॉर्ड कर लेना, मैं उसकी परमानेंट छुट्टी कर दूंगा
    +4और स्लाइड देखें
    सीएम शिवराज सिंह ने मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना संबल का शुभारंभ किया।
  • मध्य प्रदेश: मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा- कोई पैसा मांगे तो रिकॉर्ड कर लेना, मैं उसकी परमानेंट छुट्टी कर दूंगा
    +4और स्लाइड देखें
    शिवराज सिंह ने कहा कि आयुष्मान भारत के तहत 75 लाख लोगों को मिलेगा फायदा।
  • मध्य प्रदेश: मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा- कोई पैसा मांगे तो रिकॉर्ड कर लेना, मैं उसकी परमानेंट छुट्टी कर दूंगा
    +4और स्लाइड देखें
    सीएम जनकल्याण योजना में 1.8 करोड़ रजिस्ट्रेशन हुए हैं।
Topics:
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×