मप्र / बिजली संकट के लिए सरकार ने चमगादड़ों को ठहराया जिम्मेदार, कहा- इन्हीं के कारण हो रही ट्रिपिंग



Government said - tripping due to bats
X
Government said - tripping due to bats

  • विधानसभा में ऊर्जा मंत्री प्रियव्रत सिंह ने एक प्रश्न के उत्तर में यह बात कही
  • बिजली की लाइन में ट्रिपिंग के मसले पर विधानसभा में पक्ष-विपक्ष में नोकझोंक

Dainik Bhaskar

Jul 12, 2019, 07:45 AM IST

भोपाल. चमगादड़ों के कारण बिजली की लाइन में ट्रिपिंग के मसले को लेकर गुरुवार को विधानसभा में पक्ष-विपक्ष में जमकर नोकझोंक हुई। ऊर्जा मंत्री प्रियव्रत सिंह ने एक प्रश्न के उत्तर में यह बात कही थी। भाजपा विधायकों ने इस संबंध में की गई एक टिप्पणी पर वित्त मंत्री तरुण भनोत से माफी की मांग भी की। 


मामले की शुरुआत यशपाल सिंह सिसोदिया के बिजली कटौती को लेकर एक प्रश्न पर ऊर्जा मंत्री प्रियव्रत सिंह के उत्तर के दौरान हुई। नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव ने कहा कि उत्तर में चमगादड़ के कारण ट्रिपिंग की बात कही गई है। मंत्री ये बता दें कि चमगादड़ कितनी थीं और उनके कारण कितनी बार ट्रिपिंग हुई है। इस पर भनोत ने एक टिप्पणी कर दी। भाजपा के भूपेंद्र सिंह ने इस पर आपत्ति करते हुए कहा कि मंत्री को माफी मांगनी चाहिए। हरिशंकर खटीक ने भी आपत्ति की। अध्यक्ष एनपी प्रजापति ने भनोत की टिप्पणी को विलोपित करवा दिया, लेकिन इसे लेकर काफी देर तक हंगामा चलता रहा।

 

सिंह ने इसे घोर आपत्तिजनक बताया, वहीं भनोत कहते रहे कि उन्होंने कुछ आपत्तिजनक नहीं कहा। दोनों के बीच जमकर बहस हुई। भार्गव ने भी इसे सदन के सदस्यों के सम्मान का मामला बताया। प्रजापति के समझाने के बाद ऊर्जा मंत्री ने जवाब दिया। उन्होंने मामले को स्पष्ट करते हुए कहा कि चमगादड़ की समस्या सिर्फ उत्तर भोपाल क्षेत्र में है, बाकी जगह नहीं। तालाब के किनारे कारण वहां इस तरह की दिक्कत आती है। उन्होंने बिजली कटौती के लिए उपकरणों की गुणवत्ता पर सवाल उठाते हुए कहा कि इसकी वजह से परेशानी हो रही है। ये उपकरण पहले खरीदे गए थे।

 

मेंटेनेंस के नाम पर खानापूर्ति की गई। अप्रशिक्षित लोगों से मेंटेनेंस का काम कराने पर उन्होंने कहा कि ये नियुक्तियां हमारी सरकार ने नहीं की हैं। एक अन्य प्रश्न के उत्तर में सिंह ने बताया कि प्रदेश की तीनों विद्युत वितरण कंपनियों ने मार्च-अप्रैल 2019 में कुल 225 अधिकारियों-कर्मचारियों को विभिन्न कारणों से निलंबित किया है।

 

कांग्रेस ने दस्तावेज जारी कर भाजपा को घेरा : विधानसभा में चमगादड़ के कारण ट्रिपिंग को लेकर हंगामा हुआ और सदन के बाहर प्रदेश अध्यक्ष के मीडिया समन्वयक नरेंद्र सलूजा ने दस्तावेज जारी कर भाजपा को घेरा। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार के दौरान 10 से 30 मई 2018 के दौरान कमला पार्क क्षेत्र में रात 12 से अपराह्न 4 बजे तक 35 बार ट्रिपिंग हुई। ऊर्जा मंत्री ने तथ्यात्मक रूप से ही अपनी बात सदन में रखी है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना