--Advertisement--

17 हजार शिक्षकों के पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू, 25 सितंबर तक करें ऑनलाइन आवेदन

आचार सहिंता लगने से पहले प्रदेश में शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी गई है

Dainik Bhaskar

Sep 12, 2018, 05:50 PM IST
Govt Job Teacher Vancancy In Mp

भोपाल। आचार सहिंता लगने से पहले प्रदेश में शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड ने परीक्षा कार्यक्रम घोषित कर दिया है। अभ्यर्थी 25 सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। 17 हजार पदों के लिए 29 दिसंबर को ऑनलाइन पात्रता परीक्षा होगी।

पहले चरण में सिर्फ उच्च माध्यमिक शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। इन शिक्षकों का वेतन 36,200 रुपए से शुरू होगा। जरूरी योग्यता संबंधित विषय में स्नातक और बीएड है। न्यूनतम 21 साल के अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे। हालांकि अभी ये तय नहीं है कि परीक्षा का परिणाम कब आएगा और नियुक्तियां कब तक होंगी।

20 शहरों में होगी परीक्षा


प्रदेश में शिक्षकों के 70 हजार पद खाली हैं। इनमें से सरकार ने 31 हजार 658 पद स्वीकृत किए हैं। आने वाले दिनों में प्राथमिक शिक्षक और माध्यमिक शिक्षक के पदों पर भर्ती परीक्षा भी आयोजित की जाएगी। 29 दिसंबर को ऑनलाइन पात्रता परीक्षा भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर सहित प्रदेश के 20 शहरों में आयोजित की जाएगी। योग्यता रखने वाले अभ्यर्थी 12 से 25 सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। अभ्यर्थियों को 30 सितंबर तक आवेदन में संशोधन का मौका दिया जाएगा। 29 दिसंबर को दो चरणों में परीक्षा आयोजित होगी। अभ्यर्थियों को प्रश्न पत्र हल करने के लिए एक घंटे का समय मिलेगा। पीईबी ने अपनी वेबसाइट पर विस्तृत नियम अपलोड कर दिए हैं।

आरक्षित वर्ग को लाना होगा 50 फीसदी अंक

परीक्षा में अनुसूचित जाति, जनजाति, पिछड़ा वर्ग, दिव्यांगजन को 50 फीसदी और अन्य को 60 फीसदी अंक लाना जरूरी है। आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को आयु सीमा में छूट का लाभ प्रदेश के मूल निवासियों को मिलेगा। प्रदेश के बाहर के अभ्यर्थियों को 60 फीसदी अंक लाने होंगे।

X
Govt Job Teacher Vancancy In Mp
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..