मध्यप्रदेश / हज यात्रियों की सुविधा के लिए हेल्प सेंटर कल से



hajj
X
hajj

Dainik Bhaskar

Oct 12, 2019, 01:42 PM IST

भोपाल। इस बार हज यात्रा के लिए अॉनलाइन फॉर्म भरे जाने की नई व्यवस्था अमल में अा गई है। हज यात्रियों को आवेदन करने में परेशानी न आए, इसके लिए भोपाल में अब दो जगह आवेदन फॉर्म भरे जाएंगे। यहां पर तकनीकी रूप से दक्ष कर्मचारी मौजूद रहेंगे। वहीं जिलों में भी अॉनलाइन व्यवस्था के चलते दो-दो व्यक्तियों को मप्र राज्य हज कमेटी प्रशिक्षित करेगी।

 

शहर में ताजुल मसाजिद के नजदीक स्थित राज्य हज कमेटी के पुराने दफ्तर में तीन काउंटर का विशेष कार्यालय खोलने का निर्णय हुअा है। यह व्यवस्था 13 अक्टूबर से अमल में अा जाएगी। यहां हज यात्रियों की मदद के लिए कमेटी के कर्मचारी मौजूद रहेंगे। सिंगारचोली एयरपोर्ट रोड स्थित कमेटी कार्यालय (स्टेट हज हाउस) में भी हज यात्री अपने आवेदन अॉनलाइन जमा कर सकेंगे। इसमें भी स्टॉफ मदद करेगा। 


दरअसल, कुछ हज यात्रियों ने अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री आरिफ अकील से कहा था कि वे कम्प्यूटर की जानकारी नहीं रखते हैं। एेसे में उन्हें अॉनलाइन फॉर्म जमा करने में व्यवहारिक समस्या अाएगी। इसके चलते उनके निर्देश पर हज कमेटी ने नई व्यवस्था लागू की है। कमेटी सचिव एवं कार्यपालन अधिकारी दाऊद अहमद खान ने बताया कि सभी जिला हज कमेटी के अध्यक्ष, सचिव एवं उनके द्वारा नामित व्यक्ति को भी प्रशिक्षण देंगे।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना