मौसम / भोपाल में तेज बारिश; शाजापुर में ओले, बिजली गिरने से 10 की मौत



Heavy rain in Bhopal; Shazapur, 10 dead due to lightning falling
X
Heavy rain in Bhopal; Shazapur, 10 dead due to lightning falling

  • बारिश के कारण गर्मी से थोड़ी राहत, भोपाल में 5.7 डिग्री गिरा पारा 

Dainik Bhaskar

Apr 17, 2019, 06:10 AM IST

भाेपाल | दो दिन से प्रदेश में मौसम के मिजाज बदले हुए हैं। मंगलवार रात 9 बजे के बाद भोपाल में आधा घंटा तेज बारिश हुई। एक घंटा थमने के बाद बारिश फिर शुरू हो गई, जो देर रात तक जारी रही। मौसम विभाग ने 9:30 बजे तक 9.7 मिमी बारिश दर्ज की। शाजापुर, उज्जैन, जबलपुर, राजगढ़, ग्वालियर में भी अांधी के साथ बारिश होने के समाचार हैं। शाजापुर में 20 मिनट तक ओले। कई जगह समर्थन मूल्य पर खरीदा गया गेंहूं भींग गया। प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में बिजली गिरने से 10 लोगों की मौत हो गई। राजधानी में दिन के तापमान में 5.70 की गिरावट अाई अाैर तापमान 34.10 पर ठहर गया। यह सामान्य से 4.80 कम था। जबकि, रात का तापमान 3.40 की गिरावट के साथ 23.90 रहा।

 

इसलिए मप्र में बारिश... राजस्थान से आ रही नम हवा  : पश्चिमी राजस्थान के ऊपर करीब 1.5 किमी की ऊंचाई पर कम दबाव का क्षेत्र बना हुअा है। यहीं नहीं, पश्चिमी राजस्थान से महाराष्ट्र तक करीब 0.9 किमी की ऊंचाई पर एक ट्रफ लाइन बनी है, जाे पश्चिमी मध्यप्रदेश से हाेकर गुजर रही है। इससे मिल रही नमी के कारण बारिश की स्थिति बनी अाैर इंदाैर, देवास, शाजापुर, सीहाेर, राजगढ़, गुना अाैर विदिशा में अांधी के बाद गरज-चमक के साथ ही बारिश भी हुई।

 

पचमढ़ी से भी ठंडा ग्वालियर...ग्वालियर में दिन का तापमान 11.5 डिग्री की गिरावट के साथ 30.1 डिग्री रिकाॅर्ड हुअा। यह पचमढ़ी के तापमान 33 डिग्री के मुकाबले तीन डिग्री कम था।  

 

बिजली से मौत 

 

इंदाैर 3 
बदनावर 2 
खरगोन 2 
रतलाम 1 
शाजापुर 1 
श्योपुर 1 

 

माैसम आज : प्रदेश में दो दिन आंधी के साथ बारिश, भोपाल में बूंदाबांदी का अनुमान माैसम वैज्ञानिकाें की मानें ताे अगले दाे दिनाें में उत्तर-पश्चिमी अाैर पूर्वी मप्र में अांधी के साथ ही हल्की बारिश की स्थिति बन सकती है। भोपाल में बंूदाबांदी हो सकती है। 


कहां कितनी हुई बारिश 


भोपाल 9.7 मिमी 
शाजापुर 8 मिमी 
उज्जैन 5 मिमी 
जबलपुर 3 मिमी 

 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना