• Hindi News
  • Mp
  • Bhopal
  • Higher Education Minister said: In the next two years, plans to make 200 colleges of the state ideal

भोपाल / उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा- अगले दो सालों में प्रदेश के 200 कॉलेजों को आदर्श बनाने की योजना

Dainik Bhaskar

Feb 14, 2019, 06:17 PM IST


उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी भोपाल में  महारानी लक्ष्मीबाई कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय पहुंचे थे। उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी भोपाल में महारानी लक्ष्मीबाई कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय पहुंचे थे।
उन्होंने गांधी जी के जीवन पर आधारित प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया। उन्होंने गांधी जी के जीवन पर आधारित प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया।
X
उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी भोपाल में  महारानी लक्ष्मीबाई कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय पहुंचे थे।उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी भोपाल में महारानी लक्ष्मीबाई कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय पहुंचे थे।
उन्होंने गांधी जी के जीवन पर आधारित प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया।उन्होंने गांधी जी के जीवन पर आधारित प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया।
  • comment

  • एमएलबी कॉलेज वर्ल्ड बैंक प्रोजेक्ट में 20 करोड़ की मदद मिली, इससे होगा विकास 

भोपाल. मध्यप्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी ने गुरुवार को कहा कि अगले डेढ़ साल में प्रदेश के 200 कॉलेजों को आदर्श कॉलेज बनाने की योजना है। पटवारी यहां शासकीय महारानी लक्ष्मीबाई कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय में वार्षिक स्नेह सम्मेलन का उद्घाटन करने पहुंचे थे। 

 

इस दौरान उन्होंने कहा कि जिस घर में बेटियां होती हैं, वहां आर्थिक सम्पन्नता और समृद्धि निवास करती है। उन्होंने कहा कि बेटियां वो ताकत हैं, जो कठिन क्षेत्रों में भी पुरूषों से आगे बढ़कर अपना परचम लहरा रही हैं।

 

मंत्री पटवारी ने कहा कि आने वाले डेढ़ साल में प्रदेश के 200 कॉलेज को आदर्श कॉलेज बनाए जाने की योजना है। उन्होंने बताया कि एमएलबी महाविद्यालय को नेक द्वारा 'ए'' ग्रेड प्रमाण-पत्र दिया गया है। इस कॉलेज के लिये वर्ल्ड बैंक प्रोजेक्ट में 20 करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया है। इससे कानेल में अत्याधुनिक प्रयोगशाला, ई-बोर्ड से लैस क्लास रूम आदि की व्यवस्था की जाएगी। 

 

इसके अतिरिक्त सीसीटीवी भी लगाए जाएंगे, जिससे स्टूडेंट्स एवं प्रोफेसर्स, दोनों की 80 प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित की जा सकेगी। मंत्री पटवारी ने विद्यार्थियों के आग्रह पर कॉलेज में हिन्दी साहित्य, समाज शास्त्र, उर्दू और वनस्पति शास्त्र विषयों को फिर चालू करने के निर्देश दिए।

COMMENT
Astrology
Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें