• Hindi News
  • Mp
  • Bhopal
  • Higher Secondary 2 and High School exams may be held from March 3, more than 19 lakh candidates are involved

मप्र / हायर सेकंडरी की 2 व हाईस्कूल की 3 मार्च से हो सकती है परीक्षा, 19 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी होंगे शामिल

Higher Secondary 2 and High School exams may be held from March 3, more than 19 lakh candidates are involved
X
Higher Secondary 2 and High School exams may be held from March 3, more than 19 lakh candidates are involved

  • माशिमं इसी सप्ताह जारी कर सकता है परीक्षा टाइम-टेबल 

Dainik Bhaskar

Dec 04, 2019, 10:43 AM IST

भोपाल। माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) द्वारा संचालित हायर सेकंडरी की परीक्षा 2 मार्च एवं हाई स्कूल की परीक्षा 3 मार्च से शुरू होने की संभावना है। मंडल इसी सप्ताह इन परीक्षाओं का टाइम टेबल जारी कर सकता है। 

इस बार 10वीं -12वीं की सालाना परीक्षा में 19 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल होंगे। इनमें लगभग 4 लाख छात्र प्राइवेट हाेंगे। यदि विभाग को शासन से अनुमति मिल जाती है तो इस साल नियमित छात्र-छात्राओं के साथ प्राइवेट को भी प्रोजेक्ट के 20 अंक अलग से मिल सकते हैं। माशिमं ने इसके लिए शासन को पत्र लिखा है। परीक्षा केंद्रों की सूची दिसंबर के पहले हफ्ते में जारी की जा सकती है।

इस साल भी 80 अंक के ही होंगे एनसीईअारटी विषयों के पेपर
10वीं-12वीं के राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान परिषद (एनसीईआरटी) के विषयों के पेपर इस साल भी 80 अंकों के होंगे। विद्यार्थियों को 20 फीसदी अंक प्रोजेक्ट व प्रैक्टिकल के मिलेंगे। माशिमं के अधिकारियों ने बताया कि कुछ जिलों से परीक्षा केंद्रों के निर्धारण में मानदंडों का पालन नहीं किया गया था एवं सरकारी स्कूल होने के बाद भी प्राइवेट स्कूलों को परीक्षा केंद्र की सूची में शामिल किया गया था, वहीं कुछ परीक्षा केंद्रों पर क्षमता से अधिक विद्यार्थियों के नाम शामिल किए गए थे। इस कारण इस सूची को जिलों को वापस कर दिया गया था। अधिकांश जिलों से सूची आ गई है। भिंड एवं मुरैना से सूची आना शेष है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना