मध्यप्रदेश / आईएएस अफसर मीणा का सीएस को पत्र- मणिपुर में अभी भी जान का खतरा



आईएएस मोहनलाल मीणा। आईएएस मोहनलाल मीणा।
X
आईएएस मोहनलाल मीणा।आईएएस मोहनलाल मीणा।

  • फेरबदल जुलानिया खेल मंत्रालय में सचिव बने, विवेक अग्रवाल रिलीव 
  • केंद्रीय कार्मिक मंत्रालय के निर्देश पर राज्य सरकार ने लिया फैसला 

Dainik Bhaskar

Feb 07, 2019, 02:59 PM IST

भोपाल. मप्र में प्रतिनियुक्ति पर आए मणिपुर-त्रिपुरा कैडर के 2001 बैच के आईएएस मोहनलाल मीणा को मप्र सरकार द्वारा रिलीव करते ही नया विवाद सामने आ गया है। जिस आधार पर पूर्व में मीणा को मप्र में प्रतिनियुक्ति पर भेजा गया था, उस पर बिना विचार किए ही मीणा को रिलीव कर दिया गया। 

 

जबकि मणिपुर सरकार ने एसपी-सीआईडी (स्पेशल ब्रांच) की रिपोर्ट दी है कि मीणा को अभी भी जान का खतरा बरकरार है, इसलिए मप्र में उनकी प्रतिनियुक्ति की अवधि एक साल बढ़ाई जा सकती है। इस रिपोर्ट को देखे बिना ही राज्य सरकार ने मीणा की प्रतिनियुक्ति खत्म करते हुए उन्हें मणिपुर कैडर में लौटने के आदेश जारी कर दिए। 

 

राज्य सरकार ने केंद्रीय कार्मिक मंत्रालय (डीओपीटी) निर्देश पर यह निर्णय लिया। दरअसल मणिपुर में आतंकी संगठन की धमकी के बाद ही डीओपीटी ने केरल, बिहार और मप्र का विकल्प देने के बाद मीणा को मप्र में प्रतिनियुक्ति पर तीन साल के लिए भेजा। यह प्रतिनियुक्ति जून 2010 से शुरू हुई। तीन वर्ष की अवधि पूरी हुई तो फिर मणिपुर सरकार ने रिपोर्ट दी कि खतरा बरकरार है। इसके बाद मीणा कैट भी चले गए कि प्रतिनियुक्ति की जगह उनका कैडर बदल दिया जाए। यही स्थिति अभी तक चल रही थी, लेकिन कैट के फैसले का निराकरण करते हुए डीओपीटी ने निर्देश जारी कर दिए कि उन्हें मूल कैडर में लौटा दिया जाए। 

 

यह निर्देश 31 जनवरी 2019 को जारी हुए, जबकि दस दिन पहले ही 21 जनवरी को मणिपुर सरकार ने रिपोर्ट दी कि मीणा को खतरा बरकरार है। न ही मप्र सरकार ने इसे देखा और न ही केंद्र ने। अब मीणा ने रिलीव का आदेश मिलने के चंद घंटे बाद दोबारा मुख्य सचिव एसआर मोहंती को चिट्ठी लिखी और मणिपुर सरकार की रिपोर्ट का हवाला दिया। 

 

julania

 

राधेश्याम जुलानिया केंद्र में बने खेल सचिव 
मप्र कैडर के 1985 बैच के आईएएस अफसर राधेश्याम जुलानिया को खेल मंत्रालय में सचिव बनाया गया है। केंद्र में 1983 बैच के आईएएस अफसर राहुल प्रसाद वर्तमान में खेल मंत्रालय में सचिव को पंचायती राज मंत्रालय में सचिव बनाया गया है। इस बीच केंद्रीय कृषि मंत्रालय में संयुक्त सचिव बनाए गए विवेक अग्रवाल को राज्य सरकार ने रिलीव कर दिया। 

 

अपर आयुक्त सहकारिता आरसी घिया को एमडी सहकारी बीज उत्पादक एवं विपणन संघ से आयुक्त सहकारिता बनाया है। संयुक्त आयुक्त सहकारिता प्रदीप नीखरा को अपैक्स बैंक का प्रभारी एमडी पदस्थ किया गया है। ओएसडी अपैक्स बैंक आरके शर्मा को सहकारी आवास संघ का एमडी बनाया गया है। वहीं मप्र कैडर के 2006 बैच के आईएएस अधिकारी व अनुसूचित जाति विभाग के अपर सचिव सभाजीत यादव को रीवा नगर निगम का आयुक्त पदस्थ किया है। 

COMMENT