एनसीएचएम / एक साल के पेपर हल करें पता चलेगा परीक्षा का पैटर्न, एनटीए ने जारी किए सजेशन



IHM 2019 Preparation of such a exam
X
IHM 2019 Preparation of such a exam

  • पैटर्न के अनुसार टिप्स दिए
  • एक साल पुराना पेपर सॉल्व करें

Dainik Bhaskar

Feb 13, 2019, 12:25 PM IST

भोपाल। देशभर के 63 आईएचएम में एडमिशन के लिए होने वाले नेशनल काउंसिल फॉर होटल मैनेजमेंट ज्वॉइंट एंट्रेंस एक्जामिनेशन (एनसीएचएम जेईई-2019) के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने छात्रों की सहुलियत के लिए टिप्स जारी किए हैं। पहली बार ऑनलाइन होने जा रहे एक्जाम में छात्रों को किसी भी तरह की परेशानी न आए, इसके लिए पैटर्न के अनुसार टिप्स दिए गए हैं।

 

 

एनटीए ने कहा है कि सबसे पहले छात्र एक साल पुराना पेपर सॉल्व करें ताकि उन्हें इसका स्टैंडर्ड पता चल सके। न्यूमेरिकल एबिलिटी और एनालिटिकल एप्टीट्यूड के लिए फॉर्मूले, कंपाउंड इंट्रेस्ट सहित अन्य चीजों की जानकारी दी गई है। इसी तरह रीजनिंग और लॉजिकल डिडक्शन के लिए रिलेशन प्रॉब्लम सॉल्व करें। इसी तरह करंट अफेयर्स के लिए अखबार पढ़ने की सलाह दी गई है। 


इस तरह का रहेगा पेपर पैटर्न: एनसीएचएम जेईई-2019 का आयोजन 27 अप्रैल को किया जाएगा। 200 नंबर के पेपर में 30 सवाल न्यूमेरिकल एबिलिटी एंड एनालिटिकल एप्टीट्यूड, 30 सवाल रीजनिंग एंड लॉजिकल डिडक्शन, 30 सवाल जनरल नॉलेज और करंट अफेयर्स, 60 सवाल इंग्लिश और 50 सवाल एप्टीट्यूट फॉर सर्विस सेक्टर के रहेंगे। एक्जाम 3 घंटे का रहेगा। यह सुबह 9.30 से दोपहर 12.30 बजे तक चलेगा। 

COMMENT