• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Bhopal
  • News
  • Bhopal - नेशनल कैंप में हिस्सा लेने भोपाल आए भारतीय कप्तान विवेक सागर प्रसाद ने कहा-
--Advertisement--

नेशनल कैंप में हिस्सा लेने भोपाल आए भारतीय कप्तान विवेक सागर प्रसाद ने कहा-

यूथ ओलिंपिक गेम्स में हिस्सा लेने वाली भारतीय पुरुष हॉकी टीम के कप्तान विवेक सागर प्रसाद का मानना है कि फाइव ए...

Dainik Bhaskar

Sep 10, 2018, 02:10 AM IST
Bhopal - नेशनल कैंप में हिस्सा लेने भोपाल आए भारतीय कप्तान विवेक सागर प्रसाद ने कहा-
यूथ ओलिंपिक गेम्स में हिस्सा लेने वाली भारतीय पुरुष हॉकी टीम के कप्तान विवेक सागर प्रसाद का मानना है कि फाइव ए साइड हॉकी में छोटा मैदान और बदले हुए नियम उनकी टीम के प्रदर्शन को प्रभावित नहीं करेंगे। इस संबंध में उनका कहना है कि हॉकी के दोनों प्रारूपों में एक जैसी स्किल्स की जरूरत होती है। मैदान के छोटे और बड़े होने या फिर एक-दो नियमों के बदलाव से प्रदर्शन में फर्क नहीं पड़ता। विवेक सागर प्रसाद ने दैनिक भास्कर से चर्चा की। एशियाई खेलों में कांस्य विजेता भारतीय टीम के सदस्य इस खिलाड़ी ने कहा कि एशियाई खेलों में हिस्सा लेने के बाद मेरा आत्मविश्वास बढ़ा है और जवाबदारियां भी। मेरा लक्ष्य ब्यूनस आयर्स से गोल्ड मेडल लाना है। नए प्रारूप के बारे में उन्होंने कहा कि मैने यूथ ओलिंपिक क्वालीफायर के दौरान फाइव ए साइड हॉकी खेली है। इससे पहले आगरा में कैंप भी अटेंड किया है। विवेक का मानना है कि यूथ ओलिंपिक गेम्स में ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और नीदरलैंड जैसी टीमें भारत को टक्कर दे सकती हैं।

छोटे मैदान से प्रदर्शन में फर्क नहीं पड़ेगा, हॉकी के दोनों प्रारूपों में एक जैसी स्किल्स की जरूरत

आज से साई सेंटर भोपाल में अभ्यास करेंगी भारतीय फाइव ए साइड हॉकी की दोनों टीमें, मैदान को पटिए लगाकर किया छोटा

विवेक सागर प्रसाद

कैंप के लिए हॉकी

मैदान तैयार

साई भोपाल ने कैंप की तैयारियां कर ली हैं। सोमवार से दोनों भारतीय टीमें यहां अभ्यास करेंगी। रविवार को यहां हॉकी इंडिया की टीम ने टर्फ में पटिए लगाकर मैदान तैयार किया। हालांकि मैदान को फाइनल टच टीम मैनेजमेंट प्रदान करेगा। बता दें कि फाइव ए साइड हॉकी का मैदान फील्ड हॉकी की अपेक्षा छोटा होता है। इसका साइज 40x50 मीटर का होता है। भोपाल में फाइव ए साइड हॉकी का टर्फ नहीं है। ऐसे में फील्ड हॉकी के टर्फ को पटिए लगाकर छोटा किया गया है।

देशभर की महिला हॉकी खिलाड़ी भोपाल में

भोपाल| देशभर की महिला हॉकी खिलाड़ी भी इन दिनों भोपाल में हैं। यह सभी यहां पर राजमाता विजया राजे सिंधिया गोल्ड कप हॉकी टूर्नामेंट में हिस्सा लेने आई हुई हैं। यह प्रतियोगिता सोमवार से मेजर ध्यानचंद हॉकी स्टेडियम मयूर पार्क पर आयाेजित की जा रही है। स्पर्धा का पहला मैच बीना और महापौर-11 के बीच सुबह 08:00 बजे से खेला जाएगा। जबकि दूसरे मैच में भारतीय रेलवे और साई नई दिल्ली की टीमें खेलती नजर आएंगी। तीसरे मैच में सोनीपत हरियाणा और हॉकी कपूरथला की खिलाड़ी मैदान पर होंगी। आखिरी मुकाबले में मेजबान मप्र हॉकी अकादमी और एसएजी ग्वालियर टीमें अपना दमखम दिखाएंगी।

इस टूर्नामेंट में अधिकतर टीमें वो ही खेल रही हैं जो पिछले माह महापौर ट्रॉफी में खेली थीं।

X
Bhopal - नेशनल कैंप में हिस्सा लेने भोपाल आए भारतीय कप्तान विवेक सागर प्रसाद ने कहा-
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..