सुविधा / 2 घंटे पहले ऑर्डर दो, ट्रेन में ही मिलेगा फलाहार



indian railways offers fasting food
X
indian railways offers fasting food

  • यात्री फलाहार को IRCTC की ई-केटरिंग वेबसाइट www.ecatering.irctc.co.in या फिर Food-on-track ऐप के जरिए प्री-ऑर्डर कर सकते हैं

Dainik Bhaskar

Oct 11, 2019, 05:02 PM IST

भोपाल। उपवास के दिन यात्रियों को फलहार उपलब्ध कराने के लिए रेलवे ने नया कदम उठाया है। आईआरसीटीसी ट्रेन में फलाहार की थाली उपलब्ध करा रहा है। यह व्यवस्था इस महीने से यात्री गाड़ियों में लागू हो गई है। यात्रियों को आईआरसीटीसी की वेबसाइट या एप पर यात्री को दो घंटे पहले अपने पीएनआर की मदद से व्रत की थाली का ऑर्डर देना होगा। दो घंटे बाद यात्रियों की सीट पर फलाहार उपलब्ध करा दिया जाएगा।

 

आईआरसीटीसी ने फलाहार को ई-केटरिंग मेन्यू में व्रत का खाना नाम से शामिल किया है। रेलवे ने नवरात्र के पहले दिन 29 सितंबर से ही व्रत की थाली के इच्छुक यात्रियों के लिए मुहैया कराना शुरू कर दिया था। अब रेलवे ने इसे सामान्य दिनों में यह सुविधा शुरू कर दी है। 

 

थाली में यह रहेगा मैन्यू: व्रत मेन्यू में साबूदाना, सेंधा नमक, कु़ट्टू के आटे की पूड़ूी, साबूदाना खिचड़ी, सूखे मखाने, साबूदाना- मूंगफली नमकीन, आलू की टिक्की, जीरा आलू, फ्रेंच फ्राइज़, साबूदाना वड़ा, फलहारी चूड़ा को को शामिल किया गया है।

 

इन स्टेशनों पर मिलेगी सुविधा
उत्तर मध्य रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी मनोज कुमार का कहना है कि ग्वालियर, झांसी, बीना, भोपाल, मथुरा, हजरत निजामुद्दीन, अंबाला कैंट, जयपुर, नागपुर, इटारसी, बड़ाेदरा, जयपुर, अजमेर, पटना, राजेंद्र नगर, वाराणसी, कानपुर सेंट्रल, इलाहाबाद, जबलपुर, रतलाम, हावड़ा, औरंगाबाद, अकोला, वसई रोड, वापी, कल्याण, दुर्ग, बोरीवली, दौंड, उज्जैन और अहमदनगर रेलवे स्टेशनों से व्रत की थाली मंगाई जा सकती है।

 

अलग-अलग क्षेत्रों में प्रसिद्ध व्रत के भोजन मिलेंगे
सफर के दौरान यात्री आईआरसीटीसी के ई-कैटरिंग वेबसाइट से या फिर फूड ऑन ट्रैक मोबाइल एप से अपने पीएनआर का उल्लेख करके आर्डर दे सकते हैं। जिस स्टेशन पर यह सुविधा उपलब्ध हैं। वहां पहुंचने के दो घंटे पहले इसके लिए आर्डर देना होगा। स्टेशन पहुंचते ही सीट पर फलाहार की थाली उपलब्ध करा दी जाएगी। अलग-अलग क्षेत्रों में प्रसिद्ध व्रत के भोजन को इस थाली में शामिल किया गया है। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना