मप्र / एक अक्टूबर से लाइसेंस पर अंगदान और परिवार के सदस्यों की जानकारी



Information on Angad and family members on license from October
X
Information on Angad and family members on license from October

  • देशभर के साथ प्रदेश मे भी लागू होगी परिवहन विभाग की नई व्यवस्था
     

Dainik Bhaskar

Jul 14, 2019, 04:34 AM IST

 भोपाल | अंगदान को बढ़ावा देने के लिए देशभर के परिवहन विभाग एक अक्टूबर से ड्राइविंग लाइसेंस पर अंगदान की जानकारी भी देंगे। इसके लिए लाइसेंस के फॉर्म में अंगदान की सहमति और असहमति का कॉलम रहेगा। जो व्यक्ति भविष्य में अंगदान करना चाहता है, वह सहमति या असहमति देगा। उसे ड्राइविंग लाइसेंस कार्ड पर अपने परिजनाें (बेटा, बेटी अाैर पत्नी) के बारे में जानकारी देनी हाेगी। इस कदम से हादसे या अन्य कारणों से लाइसेंस धारक की मृत्यु होने पर पुलिस, प्रशासन अाैर दूसरी एजेंसी काे उसके अंगदान की मंजूरी की जानकारी मिल जाएगी।  

 

नए नियम से देश में ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन कार्ड में एकरूपता आएगी। एक ही जगह पूरा डाटा होने से जानकारी साझा करने में आसानी हो जाएगी। ड्राइविंग लाइसेंस में अंगदान करने वाला कॉलम वैकल्पिक है। 
-डॉ.शैलेंद्र श्रीवास्तव, आयुक्त परिवहन

 

लाइसेंस की फीस 200 रुपए बढ़ेगी
वाहन    अभी    1 अक्टूबर
दोपहिया    700 रु    900 रु.
चार पहिया    1000 रु.    1200 रु.

 

पुराने लाइसेंस रिन्यू होने पर ही होंगे अपडेट : अक्टूबर से ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन कार्ड एक जैसे होंगे। नियम के तहत नए और रिन्यू ड्राइविंग लाइसेंस और गाड़ी के रजिस्ट्रेशन कार्ड बनाएं जाएंगे। पुराने कार्ड रिन्यू होने पर ही अपडेट हाेंगे। इसका एक फायदा यह होगा कि सभी का डाटा ऑनलाइन हो जाएगा।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना