बजट / ग्वालियर से भोपाल के लिए सुबह के वक्त मिल सकती है इंटरसिटी

फाइल फोटो। फाइल फोटो।
X
फाइल फोटो।फाइल फोटो।

  • भोपाल रेलवे स्टेशन के री-डेवलपमेंट के लिए मिल सकता है 500 करोड़ रुपए का अतिरिक्त बजट
  • हबीबगंज में एपी एसी एक्सप्रेस और संपर्क क्रांति ट्रेन की गाड़ियों के स्टॉपेज की संभावना

दैनिक भास्कर

Jan 29, 2020, 07:02 AM IST

भोपाल . राजधानी के लोगों को सुबह के समय ग्वालियर से भोपाल आने के लिए इंटरसिटी एक्सप्रेस मिल सकती है। हालांकि यह ट्रेन वर्तमान में वाया बीना-गुना चलाई जा रही ग्वालियर-भोपाल इंटरसिटी से अलग और झांसी होकर चल सकती है। वहीं, आंध्र एक्सप्रेस, संपर्क क्रांति श्रेणी की गाड़ियों को भी हबीबगंज में हाल्ट दिया जा सकता है। जबकि एसी एक्सप्रेस को हबीबगंज स्टेशन में स्टॉपेज देने का मामला भी रेलवे बोर्ड तक पहुंच गया है। इसके अलावा भोपाल स्टेशन के री-डेवलपमेंट के लिए भी 500 करोड़ की राशि का प्रावधान इस बजट में किया जा सकता है। 


एक फरवरी को आम बजट के साथ आने वाले रेल बजट को लेकर कयास शुरू हो गए हैं। रेलवे सूत्रों का कहना है कि घाटे वाले रूट की ट्रेनों को नए हाल्ट देकर फायदा लेने की कवायद इस बजट में की जा सकती है।

जनप्रतिनिधियों की मांग पर ट्रेन : जनप्रतिनिधियों के प्रस्ताव पर ग्वालियर-भोपाल के बीच ऐसी ट्रेन दी जा सकती है जो सुबह ग्वालियर से चलकर सुबह 11 बजे तक भोपाल पहुंचे। भोपाल से शाम को चलकर रात तक ग्वालियर पहुंच जाए। वर्तमान में ग्वालियर-भोपाल के बीच चल रही इंटरसिटी वाया गुना-बीना होने के कारण दोपहर तीन बजे के बाद यहां पहुंचती है।

  •  तीसरी रेल लाइन के लिए नई डेडलाइन दी जा सकती है।
  •  मेमू के मेंटेनेंस के लिए बीना में कार-शेड के लिए अतिरिक्त बजट मिल सकता है।

हबीबगंज स्टेशन.... 42 से बढ़ाकर 65 ट्रेनों के हाल्ट की तैयारी

हबीबगंज में आंध्र एक्सप्रेस, संपर्क क्रांति श्रेणी की ट्रेनों और गोवा एक्सप्रेस जैसी ट्रेन को हाल्ट दिए जाने की संभावना बढ़ गई है। री-डेवलपमेंट के बाद हबीबगंज स्टेशन पर कम से कम 65 ट्रेनों का हाल्ट हो जाए, उसकी शुरुआत इस रेल बजट से किए जाने की संभावना है। वर्तमान में स्पेशल सहित 42 ट्रेनों का हाल्ट यहां पर है।

बोर्ड पहुंचा एसी एक्स. के हाल्ट का मामला
ओवरनाइट जर्नी के लिए शुरू हुई विशाखापट्‌टनम-नई दिल्ली एसी एक्सप्रेस को हबीबगंज में हाल्ट देने का मामला रेलवे बोर्ड तक पहुंच गया है। रेल उपयोगकर्ता व सलाहकार समिति के सदस्य निरंजन वाधवानी ने बताया कि उन्होंने इसका हाल्ट हबीबगंज में किए जाने संबंधी मामले को रेलवे बोर्ड के संज्ञान में ला दिया है।  

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना