पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • MP Schools Closed: Madhya Pradesh Schools, Colleges Closed Due To Coronavirus Threat; All You Need To Know

एमपी में स्कूल-कॉलेज और यूनिवर्सिटीज अनिश्चितकाल के लिए बंद; 10वीं व 12वीं की परीक्षाएं जारी रहेंगी, सिनेमा हॉल 31 मार्च तक के लिए क्लोज

5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कमलनाथ ने मंत्रालय में कोरोना वायरस को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक की।
  • उच्चशिक्षा विभाग और स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिवों ने जारी किए आदेश, सेमिनार-संगोष्ठियों पर भी रोक
  • सिविल सेवा ऑल इंडिया हॉकी टूर्नामेंट स्थगित, टीटीनगर स्टेडियम में अप्रैल में लगने वाला समर कैंप स्थगित

भोपाल. कोरोनावायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए मध्यप्रदेश सरकार ने सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटीज को अगले आदेश तक के लिए बंद करने का निर्णय लिया है।शुक्रवार को उच्च शिक्षा के प्रमुख सचिव नीरज मंडलोई और स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव रश्मि अरुण शमी ने आदेश जारी कर दिया है। 5वीं, 8वीं, 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं यथावत जारी रहेंगी। कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में सेमिनार और गोष्ठियों पर रोक लगा दी गई है। साथ ही प्रदेश के सिनेमा हालों को 31 मार्च तक के लिए बंद कर दिया गया है। वाणिज्यिक कर विभाग के उपसचिव ने आदेश जारी कर दिया है। इसके अलावा 15 मार्च से भोपाल के ऐशबाग, ध्यानचंद स्टेडियम और साई सेंटर पर होने वाले ऑल इंडिया सिविल सेवा हॉकी टूर्नामेंट भी टाल दिया गया है।


सियासी घमासान के बीच मुख्यमंत्री कमलनाथ की अध्यक्षता में शुक्रवार को मंत्रालय में अफसरों की बैठक बुलाई गई। कोरोना वायरस की स्थिति और प्रदेश में इसे लेकर स्वास्थ्य महकमे की क्या तैयारी की जानकारी दी गई। स्वास्थ्य विभाग के अफसरों ने बताया- प्रदेश के बड़े अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड बनाए गए हैं। कोरोना वायरस के अंदेशे के कारण अप्रैल में टीटी नगर स्टेडियम में समर कैंप नहीं लगेगा। खेल विभाग ने इस बारे में बुधवार को ही निर्देश जारी किया है, साथ ही कहा है कि सब ठीक रहा तो मई में कैंप लग सकता है। हर साल खेल विभाग 1 अप्रैल से 15 जून तक करीब ढाई महीने के लिए टीटी नगर स्टेडियम में समर कैंप आयोजित करता है। इसमें शहर के करीब 4000 बच्चे 26 अलग-अलग खेलों की बारीकियां सीखते हैं।

प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश।

करीब 3500 बच्चे आते हैं समर कैंप में 
पिछले वर्ष करीब 3500 बच्चों ने भागीदारी की थी। इसके लिए हर साल अस्थायी कोचों की नियुक्ति की जाती है। इस बार ऐसा कुछ नहीं किया जा रहा है। न तो कोचों की नियुक्ति के आवेदन मंगाए गए हैं और ना ही समर कैंप के आवेदन फॉर्म प्रिंट कराए गए हैं। हालांकि, कुछ बच्चे स्कूलों की छुट्टी के कारण स्टेडियम में प्रवेश के लिए पहुंच रहे हैं, जिन्हें सीधे मना नहीं करते हुए विभाग खेलने की अनुमति दे रहा है। समर कैंप में सभी खेलों के टॉप-2 खिलाड़ियों को विभाग साल भर स्टेडियम में विशेष प्रशिक्षण देता है।

कोरोना इफेक्ट:

  • सिविल सेवा ऑल इंडिया हॉकी टूर्नामेंट भी टला: सिविल सेवा ऑल इंडिया हॉकी टूर्नामेंट टाल दिया गया है। टूर्नामेंट ऐशबाग, मेजर ध्यानचंद स्टेडियम और साई सेंटर पर 15 मार्च से होना था।
  • रंग रन टला : भोपाल टूरिज्म प्रमोशनल काउंसिल की 14 मार्च को होने वाली मैराथन रंग रन स्थगति कर दी गई है। यह 40 दिन बाद हो सकती है।
  • होली मिलन रद्द : मोतीलाल विज्ञान महाविद्यालय (एमवीएम) कॉलेज में 15 मार्च को होने वाला होली मिलन समारोह रद्द कर दिया गया है।
  • टूर्नामेंट स्थगित : आरजीपीवी में स्टेट लेवल इंटर पॉलीटेक्निक टूर्नामेंट स्थगित,चूंकि इसमें स्टूडेंट्स को दूसरे शहर जाना पड़ता।

सावधानी बरतने की सलाह 

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिवार में प्रॉपर्टी या किसी अन्य मुद्दे को लेकर जो गलतफहमियां चल रही थी आज वह किसी की मध्यस्थता से दूर होंगी। जिसकी वजह से परिवार का माहौल शांतिपूर्ण हो जाएगा। घर में नवीनीकरण या परिवर्तन सं...

और पढ़ें