Hindi News »Madhya Pradesh »Bhopal »News» सवाल- मेरे पति डायबिटीज मरीज हैं। शुगर कंट्रोल करने के

सवाल- मेरे पति डायबिटीज मरीज हैं। शुगर कंट्रोल करने के

सवाल- मेरे पति डायबिटीज मरीज हैं। शुगर कंट्रोल करने के लिए उन्हें कौन से योगासन करने चाहिए? -राजेश्वरी पाटिल,...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 03, 2018, 02:05 AM IST

सवाल- मेरे पति डायबिटीज मरीज हैं। शुगर कंट्रोल करने के लिए उन्हें कौन से योगासन करने चाहिए?

-राजेश्वरी पाटिल, इंदौर

जवाब- डायबिटीज रागियों के लिए योग करना बहुत फायदेमंद है, क्योंकि एक्सरसाइज की तरह इसमें शारीरिक श्रम करने की आवश्यकता कम होती है। इनके लिए कपालभाति प्राणायाम, धनुरासन और सुप्त मत्येंद्रासन योग लाभकारी है। ये तीनों ही आसन पेट की मांसपेिशयों को सक्रिय करने, रक्तसंचार सुधारने और पाचन क्रिया ठीक करने में मदद करते है। डायबिटीज कंट्रोल करने में ये आसन कारगर है।



सवाल- मेरी पीठ में बहुत दर्द रहता है। कुछ ऐसे योगासन बताइए िजन्हें करने से इस दर्द में राहत मिले।

-करूणा वर्मा, ग्वालियर

जवाब- पीठ दर्द दूर करने के लिए भुजंगासन करना फायदेमंद होता है। यह पेट के बेल लेटकर किया जाने वाला आसन है। मकर आसन भी इस दर्द से छुटकारा दिलाने में कारगर है। ये दोनों ही आसन कमर दर्द और पीठ दर्द को दूर करने में मददगार हैं। इन दोनों के अतिरिक्त एक अन्य महत्वपूर्ण आसन है स्कंधचक्र आसन। इसे करने से पीठ दर्द में तुरंत राहत मिलती है। इसमें हाथों को कंधे पर रखकर गोलाकार घुमाया जाता है। दोनों हाथों से दोनों 5 बार सामने और विपरित दिशा में घुमाने से पीठ दर्द में आराम मिलेगा।



सवाल- सूर्य नमस्कार किस समय करना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है?

-गायत्री महाजन, भोपाल

जवाब- सूर्य नमस्कार के समय को लेकर कोई नियम नहीं है। आदर्श स्थिति में इसे सुबह ही करने की सलाह दी जाती है। क्योंकि सुबह जब सूर्य की किरणों के सम्मुख इसे किया जाता है तो शरीर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। यदि दिनचर्या व्यस्त है तो इसे शाम के वक्त भी किया जा सकता है। शाम में इसे करने से इसके फायदों में कोई कमी नहीं आती। जरूरी है कि इसे सही तरीके से किया जाए।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×