भोपाल

--Advertisement--

नाटक में दिखी प्यार, जादू और अलौकिक सपनों की ताकत

भारत भवन में आयोजित तीन दिवसीय शेक्सपियर पर केंद्रित ड्रामा फेस्टिवल का समापन सोमवार को हुआ। रंगमंडल प्रभाग की...

Dainik Bhaskar

May 01, 2018, 03:10 AM IST
नाटक में दिखी प्यार, जादू और अलौकिक सपनों की ताकत
भारत भवन में आयोजित तीन दिवसीय शेक्सपियर पर केंद्रित ड्रामा फेस्टिवल का समापन सोमवार को हुआ। रंगमंडल प्रभाग की ओर से आयोजित समारोह में नाटक ‘अ मिडसमर नाइट्स ड्रीम’ का मंचन किया गया। नाटक का निर्देशन अमित सनौरिया और सरवल अली ने किया। अमित सनौरिया और सरवर अली मप्र नाट्य विद्यालय के 2012-13 बैच के स्टूडेंट्स है। जिसकी प्रस्तुति सात्विक आर्ट्स सोसायटी चंडीगढ़ के कलाकारों ने दी।

प्यार, जादू और अलौकिक सपनों की ताकत, परिवर्तन पर केंद्रित यह नाटक कॉमेडी शैली पर आधारित था, जो पूरे समय दर्शकों को कन्फ्यूजन में रखता है। वहीं, दर्शक भी जमकर ठहाके लगाने से खुद को रोक नहीं पाए। नाटक में कलाकार दमदार अभिनय और सधे हुए संवादों से प्रस्तुति को प्रभावी बनाने में कामयाब रहे।

शेक्सपियर ड्रामा फेस्टिवल के अंतिम दिन हुआ नाटक ‘अ मिडसमर नाइट्स ड्रीम’ का मंचन

कलाकारों के कॉस्ट्यूम और प्रॉप्स ने नाटक को प्रभावी बनाया

अंत में जाकर दूर हुआ कन्फ्यूजन

नाटक शुरू होता है राजा थीसियस के दरबार से। राजा एक रानी को जीतकर लाता है। राजा के दरबार में एक एजीएस आता है जिसकी लड़की हर्मिया दूसरे से प्यार करती। एजीएस चाहता है कि उसकी शादी अपनी पसंद के लड़के डिमिट्रियस से करे। राजा लड़की को कहता है कि वह अपने पिता के पसंद के लड़के से शादी कर ले वरना उसको मौत की सजा या एकांतवास मिलेगा। हर्मिया और लाइजेंडर भाग जाते हैं। उसके बाद पिता लड़के डिमिट्रियस भी उसके पीछे भागते हंै। डिमिट्रियस से जो लड़की प्यार करती है, वह भी डिमिट्रियस के पीछे भाग जाती है। जिस जगह वे पहुंचते हैं वह परियों का देश है। दूसरे दृश्य में दिखाया कि इस देश के राजा हंै ओबेरान और रानी टिटेनिया। राजा और टिटेनिया का भी झगड़ा है। राजा बच्चा चाहता है, टिटेनिया नहीं। सेवक सोते हुए राजा की आंख में रस डाल देता है। यह रस ऐसा है जिसको सबसे पहले देखेंगे उसी से प्यार हो जाएगा। ऐसा ही रस ओबेरान टिटेनिया और डिमिट्रयस पर डाल देता है। यह रस कमाल करता है कि सभी एक-दूसरे के पीछे भागने लगते हैं।

X
नाटक में दिखी प्यार, जादू और अलौकिक सपनों की ताकत
Click to listen..